मतदाता पहचान पत्र नहीं है तो भी कर सकेंगे मतदान, लाना होगा वैकल्पिक दस्तावेज

by -

निर्वाचन आयोग द्वारा निर्दिष्ट हैं 11 वैकल्पिक दस्तावेज

डालटनगंज :

विधानसभा आम चुनाव-2019 के अंतर्गत 30 नवंबर को प्रातः 7 बजे से सायं 3 बजे तक मतदान होना है। इस चुनाव में सभी मतदाता अपनी भागीदारी सुनिश्चित कर लोकतंत्र के इस महापर्व में अपना योगदान दें। मतदाता मतदान केन्द्र पर मतदान करने के लिए अपना पहचान पत्र साथ लेकर पहुंचे। जिन मतदाताओं के पास मतदाता पहचान पत्र नहीं है, लेकिन उनका नाम मतदाता सूची में है, तो वे भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्दिष्ट फोटोयुक्त अन्य 11 वैकल्पिक दस्तावेजों को दिखाकर मतदान कर सकते हैं। 

पलामू के जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह- उपायुक्त डॉ. शातनु कुमार अग्रहरि ने कहा है कि पूर्व सभी निर्वाचक क्षेत्रों में फोटोयुक्त मतदाता पर्चियों का वितरण किया गया है, परंतु पहचान के अकेले दस्तावेज के रूप में फ़ोटो मतदाता पर्ची मतदान केंद्र में पहचान के प्रयोजन के लिए स्वीकार नहीं की जायेगी। इसलिए मतदान के लिए वोटर आई0डी0 कार्ड या आयोग द्वारा निर्दिष्ट 11 वैकल्पिक फोटो पहचान दस्तावेजों में से कोई एक दस्तावेज को दिखाकर मतदाता मतदान कर सकते हैं। 

मतदान के लिए वोटर्स स्लिप के साथ 11 अन्य वैकल्पिक दस्तावेज में से कोई एक मतदाताओं को अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने के लिए मान्‍य किये गये हैं। इन दस्तावेजों में से किसी एक को दिखाकर मतदाता अपने मत का इस्तेमाल कर सकते हैं।


मान्य 11 दस्तावेजों की सूची

1-पासपोर्ट
2-ड्राइविंग लाइसेंस
3-आधार कार्ड
4-पैन कार्ड
5-स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड
6-फोटोयुक्त पेंशन दस्तावेज
7-मनरेगा जॉब कार्ड
8-आरजीआई अथवा एनपीआई द्वारा जारी स्मार्ट कार्ड
9- बैंक अथवा डाकघर का फोटोयुक्त पासबुक
10-विधायकों अथवा सांसदों द्वारा जारी सरकारी पहचान पत्र
11-केंद्र व राज्य सरकार, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों अथवा पब्लिक लिमिटेड कंपनियों द्वारा अपने कर्मियों को जारी फोटोयुक्त सेवा पहचान पत्र




Related Stories