पलामू में कांग्रेस और भाजपा कार्यकर्ताओं में झड़प

by -

कांग्रेस उम्मीदवार केएन त्रिपाठी ने भीड़ में लहराई पिस्तौल 

डाल्टनगंज:

पलामू जिले के डाल्टनगंज विधानसभा क्षेत्र के चैनपुर प्रखंड के कोशियारा मतदान केंद्र पर शनिवार को कांग्रेस और भाजपा कार्यकर्ता आपस में भिड़ गए। कांग्रेस प्रत्याशी केएन त्रिपाठी के काफिले पर भाजपा प्रत्याशी आलोक चौरसिया के समर्थकों द्वारा कथित रूप से पथराव किया गया।

मुसीबत तब शुरू हुई जब चैनपुर के कोशियारा में अपग्रेडेड मिडिल स्कूल के बूथ नंबर 72 और 73 पर कांग्रेस के उम्मीदवार पहुंचे। जब कांग्रेस उम्मीदवार वहां पहुंचे तो चौरसिया के समर्थकों ने कथित तौर पर उन्हें बूथ में घुसने से रोका, उन्हें चारों तरफ से घेर लिया और उनके समर्थकों के साथ दुर्व्यवहार शुरू कर दिया। बाद में, त्रिपाठी ने भीड़ के आक्रोश से बचाव के क्रम में पिस्तौल निकाल ली। जिस इलाके में यह घटना हुई है, वह भाजपा उम्मीदवार आलोक चौरसिया का गढ़ माना जाता है।

पिस्तौल निकाले जाने के बाद चौरसिया के समर्थक और उग्र हो गए और उन्होंने कांग्रेस प्रत्याशी और पूर्व मंत्री को दूर तक खदेड़ दिया। साथ काफिले पर पथराव करते हुए तीन वाहनों के शीशे तोड़ दिए। इस दौरान हालाँकि त्रिपाठी के अंगरक्षक उन्हें किसी तरह भीड़ के आक्रोश से बचाने में सफल रहे। 


फोन पर बात करते हुए कांग्रेस नेता केएन त्रिपाठी ने कहा, “चौरसिया समर्थकों ने मुझ पर जानलेवा हमला किया।उन्होंने मेरे फॉरच्यूनर वाहन को कूँच दिया। मैं किसी तरह निकल पाने में कामयाब रहा। मैंने चुनाव आयोग, वरिष्ठ पुलिस और सिविल अधिकारियों को लचर सुरक्षा व्यवस्था के बारे में बताया था किया। सत्ताधारी पार्टी के उम्मीदवार द्वारा बूथ कैप्चरिंग सुनिश्चित करने के लिए अत्यधिक संवेदनशील बूथों पर केवल होमगार्ड तैनात किए गए थे। प्रशासन ने सत्तारूढ़ पार्टी को मेरे निर्वाचन क्षेत्र के कम से कम 8 बूथों पर कब्जा करने में मदद की।”

दूसरी ओर, भाजपा नेताओं ने आरोप लगाया कि कांग्रेस उम्मीदवार मतदाताओं को डराने के लिए डराने की हथियार लहरा रहे हैं। भाजपा प्रवक्ता प्रतुल नाथ शाहदेव ने कहा, “कहा लगता है कांग्रेस का लोकतंत्र में नही 'बन्दूकतन्त्र' पर भरोसा है। हम भारत के चुनाव आयोग से उसके खिलाफ तत्काल कार्रवाई की मांग करते हैं।"

इस बीच, राज्य चुनाव आयोग ने इस घटना का संज्ञान लिया है और इस संबंध में पलामू जिला प्रशासन से विस्तृत जांच रिपोर्ट मांगी है।




Related Stories