सतबरवा प्रखंड के पोंची पंचायत सचिवालय में आधार पंजीकरण केंद्र का हुआ उद्घाटन

प्रवासी श्रमिकों के लिए आधार जरूरी

सतबरवा प्रखंड के पोंची पंचायत सचिवालय में आधार पंजीकरण केंद्र का हुआ उद्घाटन

सुनील नूतन/सतबरवा:

पलामू जिले के सतबरवा प्रखंड के पोची पंचायत सचिवालय में आधार पंजीकरण केंद्र का उद्घाटन संयुक्त रुप से गुरुवार को फीता काटकर किया गया।

मुखिया,बीडीसी, उपमुखिया व वयोवृद्ध शिक्षक समाजिक कार्यकर्ता सह राजा मेदनी राय नि:शुल्क संस्थान के संयोजक रामलखन सिंह चेरों ने पूजा पाठ के उपरांत फीता काटकर उद्घाटन किया।


मुखिया गिरवर प्रसाद राम ने कहा कि आधार कार्ड राष्ट्रीयता की प्रथम पहचान है आधार पंजीकरण केंद्र खुलने से पंचायत के लोगों को परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा।

उन्होंने कहा कि अब हर काम में आधार की जरूरत होती है। बाहर कमाने गए श्रमिकों के लिए आधार कार्ड नितांत आवश्यक होता है। इस दौरान प्रत्येक लोग अपने पास आधार कार्ड को अवश्य रखें ताकि किसी प्रकार के होनी- अनहोनी होने पर आधार कार्ड से पहचान किया जा सके।

सामाजिक कार्यकर्ता सत्येंद्र कुमार, रोशन कुमार बिट्टू ने कहा कि अब ऑनलाइन का जमाना हो गया है गांव से लेकर पंचायत स्तर तक के ग्रामीणों को सहूलियत देने के लिए आधार पंजीकरण केंद्र काफी कारगर सिद्ध होगा। रामलखन सिंह चेरो ने कहा कि आधार पंजीकरण केंद्र खुलने से यहां के निवासियों को प्रखंड कार्यालय के आधार केंद्र का चक्कर काटना नहीं पड़ेगा।

 

संचालक आशुतोष कुमार देव ने बताया कि केंद्र के माध्यम से आधार पंजीकरण, जमीन संबंधित रसीद ,मोटेशन ऑनलाइन करने के अलावा पैसा जमा -निकासी तथा जाति व आवासीय प्रमाण पत्र के साथ छात्रों के वैकेंसी निकलने पर प्रज्ञा केंद्र के माध्यम से ऑनलाइन करने की व्यवस्था होगी।

इस मौके पर बीडीसी अशोक राम, रोसे नीतू प्रिया, चंदू यादव, सुरेश यादव, अक्षय उपाध्याय, ग्राम संगठन अध्यक्ष बसंती देवी, कविता देवी, सीएलएफ संजीत राम समेत एसएसजी से जुड़ी महिला और अन्य लोग केंद्र पर मौजूद थे।

देश की अन्य खबरें