शुगर लेवल को कंट्रोल करता है मखाना

मखाना एक ऐसा ड्राईफ्रूट्स है जिसमें पोटेशियम, मैंगनीज, फास्फोरस, प्रोटीन और मैग्नीशियम का एक अच्छा स्त्रोत है

ऑनलाइन डेस्क :

ड्राईफ्रूट्स हमारी सेहत के लिए हमेशा ही फायदेमंद होते हैं. जिसमें से कई मेवे ऐसे होते हैं जिनका सेवन सर्दियों में करने हमे कई सारी लाभ मिलते हैं. जैसे मखाना. मखाना एक ऐसा ड्राईफ्रूट्स है जिसमें पोटेशियम, मैंगनीज, फास्फोरस, प्रोटीन और मैग्नीशियम का एक अच्छा स्त्रोत है. चलिए आज आपको बताते हैं सर्दियों में मखाना खाने के बेजोड़ फायदे के बारे में.

मखाना हमारे शरीर के शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है. मखाने में कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन की अच्छी मात्रा पाई जाती है. इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है. ऐसे में ये उच्च रक्त शर्करा वाले लोगों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. मखानों में उच्च मैग्नीशियम और कम सोडियम सामग्री व्यक्ति को मधुमेह और मोटापे से लड़ने के लिए सही भोजन बनाती है. मखाने का सेवन ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी मदद करता है. डायबिटीज के मरीजों के लिए मखाने का सेवन काफी फायदेमंद है.

मखाने में मौजूद मैग्नीशियम शरीर में ऑक्सीजन और खून की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद करता है. लेकिन अगर शरीर में मैग्नीशियम का स्तर कम होता है, तो ये दिल के रोग के जोखिम को बढ़ाता है. मखाने में कैल्शियम की अच्छी मात्रा माई जाती है, जो हमारी हड्डियों को मजबूत करने में एक अहम रोल निभाती है.

इसलिए हड्डियों की मजबूती के लिए भी मखाने का सेवन कर सकते हैं.इसके अलावा जब भी कोई अपना वजन कम करता है तो उसे पहले मखाने खाने की ही सलाह दी जाती है. मखाने में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है. जिससे हमारा पेट लंबे वक्त तक भरा हुआ रखते हैं. इसमें कैलोरी कम होती है. जो वजन घटाने के लिए सही माना जाता है.

देश की अन्य खबरें