आंखों के काले घेरे से हैं परेशान तो केले के छिलके का करें इस्तेमाल

केला एक ऐसा फल है जो विटामिन, मिनरल्स और प्रोटीन से भरपूर होता है. वजन चाहे बढ़ाना हो या घटाना हो, केले के नुस्खें ही काम आते हैं.

ऑनलाइन डेस्क :

केला एक ऐसा फल है जो विटामिन, मिनरल्स और प्रोटीन से भरपूर होता है. वजन चाहे बढ़ाना हो या घटाना हो, केले के नुस्खें ही काम आते हैं. फल तो अक्सर ही बड़े चाव से खाया जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि केले के छिलके में भी कमाल के गुण छिपे हैं.

केले के छिलते कचरा समझकर फेंक रही थीं तो अगली बार ऐसा न करें.क्योंकि सिर्फ छिलके में इतने फायदे छिपे हैं जो शायद आप जानती भी नहीं होंगी. इसमें मौजूद विटामिन, कार्बोहाइड्रेट, एंटीऑक्सीडेंट और पौटेशियम जैसे तत्व आपकी त्वचा के लिए किसी वरदान से कम नहीं है.

आंखों के नीचे काले घेरे से परेशान हैं तो इन पर भी केले के छिलके लगा सकते हैं. इसके लिए छिलको को ब्लेंडर में पीस लें और उसमें एलोवेरा जेल मिलाकर अंडरआई एरिया पर लगाएं. जब सूख जाए तो धो लें.

मुंहासों से परेशान लोग केले के छिलके का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए केले के छिलके पर शहद लगाकर मुंहासों पर हल्के हाथों से मसाज करें और छोड़ देर बाद अपना चेहरा धो लें.

ब्लैकहेड की समस्या के लिए भी केले के छिलके का उपयोग किया जा सकता है. इसे मसलकर इसमें आधा छोटा चम्मच नींबू का रस और चुटकीभर बेंकिग पाउडर मिला लें. पिर ब्लैकहेड वाले हिस्से पर इसे 10 मिनट के लिए लगाएं और फिर धो लें.

दातों का पीलापन दूर करने में भी ये काफी असरदार साबित होता है. करीब एक हफ्ते तक रोज सुबह एक केले के छिलके को दांतों पर अच्छी तरह रगड़े फिर कुल्ला कर लें.

देश की अन्य खबरें