अदरक और सोंठ खाने से ये बीमारियां होती हैं छूमंतर

सोंठ और अदरक देखने में काफी एक जैसे लगते है. लेकिन दोनों हैं एक दूसरे से अलग

ऑनलाइन डेस्क :

सोंठ और अदरक एक दूसरे से काफी मिलते हैं. सोंठ में फाइबर, विटामिन ए, विटामिन सी, फोलिक एसिड आदि पाया जाता है. अगर अदरक की बात करें तो वो विटामिन डी, विटामिन ई, आयरन, जिंक, कैल्शियम का रिच सोर्स है. दोनों अदरक और सोंठ खाने में गरमे होते हैं.

लेकिन क्या आपको पता है कि इन दोनों में क्या अंतर होता है? आइए जानते हैं कि दोनों एक दूसरे से कैसे अलग हैं.


क्या हैं सोंठ

अदरक को सूखा करके सोंठ बनाया जाता है. फिर इसे पीस कर पाउडर बना लिया जाता है. सोंठ आपके सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. ये काफी गरम होता है. इसका प्रयोग सब्जी बनाने के लिए किया जाता है. सर्दी-जुखाम में भी इसका यूज कर के चाय या फिर काढ़ा बनाया जाता है. अगर गले में दर्द होतो है तो भी सोंठ बहुत फायदा करता है

अदरक खाने के फायदे

अदरक खाने के बहुत सारे फायदे हैं. इसका प्रयोग बहुत सारी चीजों को बनाने के लिए किया जाता है. सबसे ज्यादा अदरक वाली चाय को पसंद किया जाता है. अदरक खाने से पेट की समस्या में आराम मिलता है. अदरक आपको अपच, कब्ज से छुटकारा दिला सकता है. यहीं नहीं अदरका का रस डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि इससे शुगर लेवल कंट्रोल होता है.

कैसे बनता है सोंठ

सोंठ बनाने के लिए अदरक को धूप में सूखा लेते हैं. इससे सोंठ सूख कर कड़क हो जाता है. सोंठ अदरक की तुलना में ज्यादा गरम होता है.

देश की अन्य खबरें