नींद न आने की समस्या को दूर करता है सरसों का तेल

सरसों के तेल से शरीर में मालिश करने पर ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है

ऑनलाइन डेस्क :

सरसों के तेल का इस्तेमाल अधिकतर सभी घरों में खाना बनाने के लिए किया जाता है. यह खाने के स्वाद को दोगुना तो करता ही है साथ ही हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. इसमें कई प्रकार के विटामिन, मिनरल्स और अन्य पोषक तत्व मौजूद होते हैं. जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं.

तो आइये जानते है सरसों तेल के फायदे.....


अगर आप रोजाना रात में सोने से पहले अपने शरीर के कुछ हिस्सों पर सरसों का तेल लगाते हैं तो इससे आपको गजब के फायदे हो सकते हैं. आपको ये जानकर आश्चर्य होगा कि सरसों के तेल में एंटी इन्फ्लेमेटरी, एंटी बैक्टीरियल, एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं जो हल्की चोट के लिए दवा का काम भी करता है.

छोटे बच्चों की सरसों के तेल से मालिश करने से हड्डियां मजबूत होती हैं. बड़े बुजुर्गों के जोड़ों के दर्द में सरसों के तेल से मालिश करने पर आराम मिलता है. सरसों का तेल स्किन के रूखेपन को दूर करता है. इससे मालिश करने पर सिर दर्द में राहत मिलता है.

सोने से पहले नियमित रूप से थोड़ा सा सरसों का तेल लेकर अपनी नाभि पर लगाएं. ऐसा करने से आपके होठों के फटने की समस्या दूर हो जाएगी.

पैरों पर सरसों का तेल रोज रात में सोने से पहले लगाकर मसाज करें. ऐसा करने से आपकी आंखों की रोशनी तेज हो जाएगी.

अगर आपको थकान महसूस हो रही है तो रात में सोने से पहले अपने सिर पर सरसों का तेल लगाकर मसाज करें. इससे आपकी थकान दूर हो जाएगी और तनाव भी काम होगा।

देश की अन्य खबरें