भाजपा प्रदेश प्रवक्ता लाल प्रतुल ने किया मंगरा गांव का दौरा

  • 85 Views

कहा आदिवासी और मूलवासी की जमीन उनकी सहमति से ली जाए, जोर-जबरदस्ती उचित नहीं

भाजपा प्रदेश प्रवक्ता लाल प्रतुल ने किया मंगरा गांव का दौरा

दीपक भगत/चंदवा:

सदर थाना क्षेत्र के मंगरा गांव में तुबेद कोल माइंस के लिए डीवीसी द्वारा भूमि पूजन के बाद हुए हिंसक घटना की जायजा लेने भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता प्रतुल शाहदेव मंगलवार को गांव पहुंचे। दोनों पक्षों से मिल वस्तुस्थिति का जायजा लिया।

जायजा लेने के बाद वापस लौटने के क्रम में चंदवा में रूके। मंगरा की घटना की जानकारी देते हुए कहा कि विकास कार्यों में स्थानीय लोगों ने हमेशा से सहयोग किया है लेकिन इसका अर्थ यह नहीं हैं कि इनके साथ विश्वासघात किया जाए। उन्हें प्रताड़ित किया जाए।


भाजपा प्रदेश प्रवक्ता लाल प्रतुल ने किया मंगरा गांव का दौरा

झारखंडं की खनिज संपदा और जल जंगल की लड़ाई आदिवासियों ने वर्षों से लड़ी है। जो रैयत स्वेच्छा से जमीन देना चाहते हैं उनकी जमीन लेने की प्रक्रिया अपनाई जाए जो पक्ष नियम के तहत जमीन देना चाहते हैं। उनके साथ बैठकर समस्याओं को हल करने का प्रयास किया जाए। कंपनी सीएसआर का ब्लू प्रिंट तैयार कर जनता के बीच रखें। लालीपोप दिखाने का काम ना करें।

पहले हॉस्पिटल, स्कूल आदि की व्यवस्था करें उसके बाद ही डीवीसी उत्खनन का कार्य करें। चेतावनी देते हुए श्री शाहदेव ने यह भी कहा है कि आदिवासी-मूलवासी पक्षों को विश्वास में लिए बगैर यदि डीवीसी कंपनी काम करती हैं तो दुर्गा पूजा के बाद बड़ा आंदोलन किया जाएगा।

प्रतुल ने पूरे घटनाक्रम से डीवीसी के वरीय अधिकारियों के अलावा संबंधित विभाग के सचिव से भी मिलकर उन्हें अवगत कराने की बात कही है। बताया कि गांव दौरा के दौरान ग्रामीणों ने अन्य समस्याओं से भी अवगत कराया जिसपर सार्थक पहल करने का आश्वासन उनके द्वारा दिया गया।

देश की अन्य खबरें