Cheese खाने से सेहत को होंगे ढेरों फायदे

Cheese को अक्सर सेहत के लिए बुरा समझा जाता है, लेकिन ये बात पूरी तरह सच नहीं, ये स्वास्थ के लिए लाभदायक भी साबित हो सकता है

ऑनलाइन डेस्क :

दूध और इससे बनी चीजों को अक्सर खाने की सलाह दी जाती है, क्योंकि मिल्क एक कंप्लीट फूड है और इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है.

ऐसा ही एक मिल्क प्रोडक्ट है जिसे चीज कहा जाता है.मौजूदा दौर में इसे, सैंडविच, पास्ता, पिज्जा और बर्गर में इस्तेमाल किया जाता है.


कई लोग इसे नुकसानदेह मानते हैं, लेकिन ये सेहत के लिए लाभकारी भी हो सकता है क्योंकि इसमें कैल्शियम और प्रोटीन की भरपूर मात्रा पाई जाती है. साथ ही इसमें कार्बोहाइड्रेट भी कम होता है.

चीज खाने के फायदे

हम में से कई लोग ऐसे हैं जिन्हें कार्बोहाइड्रेट का सेवन कम करने की सलाह दी जाती है, उनके लिए चीज खाना बेहतर है. भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट ने बताया कि चीज खाने से हमारी हड्डियों मजबूत रहती है.

चीज को कैसे खाएं

वैसे चीज को कई तरीके से खाया जा सकता है लेकिन आप बैलेंस डाइट के रूप में इसका सेवन करें तो बेहतर है. इसकी लिए सही मात्रा में क्रो और माइक्रो न्यूट्रीएंट का होना आवश्यक है. आइए जानते हैं कि इसे किस तरह खाना सही रहेगा.

अगर आपको रेगुलर सलाद खाने का शौक है तो इसमें आप चीज मिलाकर स्वाद बढ़ा सकते हैं. इसके लिए आप टमाटर, खीरा, प्याज, मूली को क्यूब के शेप में काट लें और फिर इसमें चीज मिक्स कर लें.

आप अक्सर प्रोटीन हासिल करने के लिए अंडे जरूर खाते होंगे , इसमें आप चीज को मिक्स कर सकते हैं. इससे हेल्दी ब्रेकफास्ट तैयार हो जाएगा, जिससे शरीर को पोषण और जीभ को स्वाद मिलेगा.

हम अक्सर नाश्ते में अलग-अलग तरह के पराठों का सेवन करते रहते हैं, अब इसके साथ चीज को लगाकर टेस्ट करें, उम्मीद है कि ये तरीका आपको पसंद आएगा.

सुबह के नाश्ते में सैंडविच खाने का चलन काफी बढ़ गया है इसमें चीज लगाकर खाने से स्वाद काफी ज्यादा बढ़ जाता है और देखने में भी खूबसूरत लगता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. Info Way 24 इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश की अन्य खबरें