बरवाडीह रेलवे स्टेशन में संचालित चाइल्डलाइन ने मनाई पहली वर्षगांठ

लोगों को जरूरतमंद बच्चों की जानकारी चाइल्ड लाइन 1098 पर देने की अपील की 

बरवाडीह रेलवे स्टेशन में संचालित चाइल्डलाइन ने मनाई पहली वर्षगांठ

रवि गुप्ता/बरवाडीह :

बरवाडीह रेलवे स्टेशन में महिला और बाल विकास मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा रेलवे स्टेशन में नाबालिग बच्चों की सुरक्षा और संरक्षा को लेकर शुरू किए गए चाइल्डलाइन की पहली वर्षगांठ मनाई गई।

बरवाडीह रेलवे स्टेशन कार्यालय परिसर में चाइल्ड लाइन से जुड़े टीम के सदस्यों के द्वारा आरपीएफ और रेलवे स्टेशन के अधिकारियों के साथ मिलकर इस अवसर पर केक काटा गया। साथ मौके पर मौजूद बच्चों को केक खिला कर इस दिन की बधाई दी गई। 

चाइल्ड लाइन के शंभू कुमार ने बताया कि हमारी टीम रोजाना 24 घंटे रेलवे स्टेशन पर बच्चों से जुड़े मामलों को गंभीरता से लेते हुए बच्चों को यात्रा के दौरान मानव तस्करी का शिकार होने, बीमार होने भटक जाने समेत किसी भी तरह की परेशानी होने पर उन्हें तत्काल सुविधा मुहैया कराने को तत्पर रहती है। 

टीम के सदस्य शिल्पा कुमारी ने बताया कि रेलवे स्टेशन पर किसी भी व्यक्ति को कोई बच्चा भूला-भटका, घायल गुमशुदा या ऐसा बच्चा जो अपनी पारिवारिक स्थिति के कारण शिक्षा एवं मूलभूत सुविधाओं को नहीं प्राप्त कर पा रहा है दिखाई दे तो उन्हें फोन से 1098 नंबर डायल करके ऐसे बच्चों की सूचना नजदीकी चाइल्डलाइन में कार्यरत स्वयंसेवी को देनी चाहिए दें ताकि उसकी मदद की जा सके। 

मौके पर राजीव रंजन, शंकर कुमार, उदय कुमार, शंभू कुमार, मनीषा कुमारी, शिल्पा देवी, मालती कुमारी, निर्मला कुमारी, दिव्या कुमारी, शिखा कुमारी, रवि शंकर, शंभू गोस्वामी, कंचन कुमार समेत कई अन्य कर्मी और बच्चे मौजूद थे।

देश की अन्य खबरें