नारियल का तेल भी कई लोगों के स्वास्थ्य पर डाल सकता है बुरा असर

  • 480 Views

नारियल का तेल लगाते हैं तो तुरंत हो जाएं सावधान

ऑनलाइन डेस्क :

नारियल तेल को बहुत ही ज्यादा गुणकारी माना जाता है. लेकिन कई लोगों के लिए यह जहर के समान हानिकारक होता है. हॉवर्ड के एक प्रोफेसर ने दावा किया है कि ये तेल सेहत के लिए शुद्ध जहर के समान है. प्रोफेसर के अनुसार नारियल के तेल में कुछ ऐसे सैचुरेटेड फैटी एसिड मौजूद होते हैं जो की सेहत को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचाते हैं. 

हॉवर्ड यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर कैरिन 'कोकोनट ऑयल ऐंड अदर न्यूट्रीशनल एरर्स' विषय पर अपनी स्पीच दे रहे थे. इस दौरान उन्होंने बताया कि नारियल का तेल सबसे ज्यादा हानिकारक तेलों में से एक है. हावर्ड के प्रोफेसर के इस दावे के बाद दुनिया भर में हेल्थ एक्सपर्ट्स के बीच एक विमर्श का विषय बन गया है.

अभी तक नारियल के तेल के कई फायदे गिनाये जाते थे. चाहे बालों को पोषण देने की बात हो या त्वचा सम्बंधित कोई दिक्कत नरियत का तेल हमेशा प्राथमिकता में रखा जाता है. कई लोग कुकिंग में भी नारियल तेल का काफी इस्तेमाल करते हैं. दूसरी तरफ, ऑयली फिश से की गई तुलना में नारियल तेल में सैचुरेटेड फैट पाया गया, जो कि नुकसानदायक है. 

हालांकि प्रोफेसर ने ये भी कहा है कि इसे लेकर पूरी तरह से नकारात्मक होना सही नहीं है, क्योंकि इस मामले में दुनिया के अलग अलग हेल्थ एक्सपर्ट्स की राय सामान नहीं है. नारियल तेल को हाइड्रोजेनेटेड तेलों की तुलना में तो अच्छा माना जाता है. इसी के साथ एक स्टडी में ये भी कहा गया है कि लो फैट की डाइट से जल्दी मृत्यु का खतरा भी बढ़ सकता है.

देश की अन्य खबरें