रोजाना करें खाली पेट शहद का सेवन

शहद का सेवन वजन कम करने, सर्दी-जुकाम से छुटकारा और अपना इम्यून सिस्टम मजबूत करने में सहायता मिलती है

ऑनलाइन डेस्क :

खाली पेट में शहद का सेवन का सेवन करना आपके लिए और अधिक फायदेमंद हो सकता है. शहद में भरपूर मात्रा में विटामिन सी, विटामिन बी 6, कार्बोहाइड्रेट, अमीनो एसिड आदि पोषण तत्व पाए जाते हैं.

सुबह के समय खाली पेट में शहद का सेवन करने से वजन कम करने, सर्दी-जुकाम से छुटकारा और अपना इम्यून सिस्टम मजबूत करने में सहायता मिलती है. खाली पेट शहद को गुनगुने पानी के साथ मिलाकर लेने से दिनभर का स्ट्रेस भी कम होता है.


ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि शहद खाने से क्या-क्या फायदे मिलते हैं? चलिए जानते हैं.

आज के समय में हर कोई फिट रहने के लिए और वजन कम करने के लिए जिम और तरह-तरह के तरीके अपनाते हैं. वजन कम करने के लिए खाली पेट में गुनगुने पानी के साथ शहद का सेवनकरना फायदेमंद हो सकता है. इससे शरीर में जमा अतिरिक्त चर्बी को कम करने में मदद मिलती है. आप चाहे तो इसमें स्वाद के लिए नींबू या जीरा पाउडर मिला सकते हैं.



शहद में पाए जाने वाले एंटीबैक्टीरियल गुण कफ को खत्म करने में मदद करते है.गले की खांसी को दूर करने के लिए भी आप शहद का सेवन कर सकते हैं. इसके लिए आप सुबह गर्म पानी के साथ शहद पी सकते हैं.जिससे आपकी खांसी कम हो सकती हैं.

कई लोग गले की खराश की समस्या से हमेशा परेशान रहते हैं इसके लिए गले की खराश को दूर करने के लिए खाली पेट में एक चम्मच शहद को अजवाइन या अदरक के साथ मिला कर ले सकते हैं. इससे आपकी गले की खराश में बहुत आराम मिल जायेगा है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. Info Way 24 इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश की अन्य खबरें