सीआरपीएफ ने बारेसाढ़ में चलाया पौधारोपण अभियान, 600 पौधे लगाए गए

इस अभियान के तहत केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल के अधिकारियों और जवानों ने पौधे लगाये

सीआरपीएफ ने बारेसाढ़ में चलाया पौधारोपण अभियान, 600 पौधे लगाए गए

पारस यादव/गारू:

भारत सरकार द्वारा जारी निर्देशानुसार पर्यावरण संरक्षण हेतु चल रहे देशव्यापी पौधरोपण अभियान कार्यक्रम के अन्तर्गत सोमवार को केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल ए/218 बारेसाढ़ ने सीआरपीएफ कैम्प में पौधारोपण अभियान की शुरुआत की गई।  

इस अभियान के तहत केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल के अधिकारिओं और जवानो द्वाराआम, नीबू, आंवला, अमरुद, लीची, कटहल, नीम, पीपल आदि के 600 पौधे लगाये गये।

अभियान की अगुवाई कर रहे सीआरपीएफ इंस्पेक्टर भैरो सिंह ने बताया कि गृह मंत्री अमित शाह ने दिल्ली से पौधारोपण अभियान का शुभारंभ किया है। पौधारोपण करने के साथ ही पौधे को जीवित रखने के लिए भी जिम्मेदारी तय की जा रही है। जिसके तहत सीआरपीएफ ने भी पौधारोपण कर पौधे संभालने की भी जिम्मेदारी ली हैI 

सीआरपीएफ ने बारेसाढ़ में चलाया पौधारोपण अभियान, 600 पौधे लगाए गए

उन्होंने आगे कहा कि भारत सबसे अधिक आबादी वाले देशों में से एक है। पौधरोपण कोरोना से लड़ने का सबसे बड़े हथियार के रूप में साबित हो सकता है। कोरोना काल में लोगो को आक्सीजन के लिए काफी संघर्ष करना पड़ा, ऐसे में इस संकट से वृक्षारोपण कर के ही बचा जा सकता है।

उन्होंने कहा कि सभी सोच रहे थे कि कोविड 19 के खिलाफ लड़ाई भारत जैसे देश में कैसे लोग लड़ेंगे। लोगों को मन में आशंकाएं थीं लेकिन आज पूरी दुनिया देख रही है कि कैसे कोरोना के खिलाफ सबसे सफल लड़ाई देश के लोग लड़ रहे हैं। हमारे जवानों ने भी उसमें बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया।

वही मौके पर मौजूद बारेसाढ़ थाना प्रभारी जावेद काशमी ने कहा कि ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाकर ही पर्यावरण को संरक्षित किया जा सकता है। पूरा विश्व पर्यावरण के बिगड़ते मिजाज को देखते हुए परेशान हैं। समय रहते पर्यावरण को बचाने के लिए काम नहीं किया गया, तो भविष्य में आने वाली पीढ़ी को कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

सीआरपीएफ ने बारेसाढ़ में चलाया पौधारोपण अभियान, 600 पौधे लगाए गए

उन्होंने आम लोगों से भी अपील की कि भविष्य में अपने बच्चों को शुद्ध वातावरण देने के लिए घर, खेत या फिर कहीं भी घर के आसपास खाली जगह मिले, वहां पर पेड़ लगाएं। पर्यावरण की रक्षा की जिम्मेदारी हम सबकी है।

मौके पर सीआरपीएफ सब इंस्पेक्टर हरविंदर सिंह, पुअनि पवन रजक, वनरक्षी परमजित तिवारी समेत सीआरपीएफ, सैट, थाना के बल मौजूद थे।

देश की अन्य खबरें