वैलेंटाइन डे पर दिल्ली विश्वविद्यालय के युवा पेड़ पर बांधते थे कंडोम

वैलेंटाइन डे पर दिल्ली यूनिवर्सिटी के छात्र वर्जिन पेड़ की पूजा करते थे.

ऑनलाइन डेस्क :

फरवरी महीना शुरू होने के साथ ही प्यार-मोहब्बत की बातें होने लगी हैं, क्योंकि इस महीने ही प्यार का पर्व वैलेंटाइन डे होता है. 14 फरवरी को प्रेमी-प्रेमिका एक-दूसरे को गिफ्ट देते हैं. आप जानकर हैरान रह जाएंगे कि कुछ सालों पहले तक वैलेंटाइन डे पर दिल्ली युनिवर्सिटी में एक अजीबो-गरीब कुप्रथा प्रचलित थी.

वैलेंटाइन डे पर दिल्ली यूनिवर्सिटी के छात्र वर्जिन पेड़ की पूजा करते थे. इसके अलावा वह इस पेड़ पर कंडोम भी बांधते थे. कई सालों से चली आ रही इस प्रथा को लेकर हमेशा महिला छात्र विरोध करती थीं. महिला छात्रों का कहना था कि यह रिवाज महिलाओं को वस्तु के तौर पर दर्शाती था.

कई सालों से चले आ रहे महिला विरोधी इस रिवाज को विवाद के कारण बदल दिया गया था. एक साल कॉलेज में बॉलीवुड एक्टर रणवीर सिंह को लव गुरु दर्शाकर पूजा गया था. इस दौरान कॉलेज हॉस्टल में रहने वाले छात्रों ने वर्जिन ट्री पूजा का आयोजन किया था. हर साल स्टूडेंट्स इस वर्जिन ट्री पर कंडोम बांधते थे.

इसे छात्र गुड लक के तौर पर देखते थे. छात्रों का मानना था कि इस तरह करने से उन्हें उनका प्यार मिल जाएगा. छात्र पिंजरा तोड़ और दमदमी माई की भी पूजा करते थे. कॉलेज की इन प्रथाओं का तब भारी विरोध होता था. हालांकि काफी विरोध के बाद इसे बंद कर दिया गया था. फिर भी छात्रों ने किसी फेमस कपल की पूजा का आयोजन करने का फैसला किया था.

देश की अन्य खबरें