चंदवा एस्सार से गलत तरीके से निकाला जा रहा स्क्रैप 

प्रशासन ने तीन ट्रक को पकड़ा, मामले की जांच जारी

चंदवा एस्सार से गलत तरीके से निकाला जा रहा स्क्रैप 

लातेहार :

लातेहार जिले चंदवा स्थित एस्सार पावर (झारखंड) लिमिटेड-इन लिक्विडेशन से स्क्रैप को गलत तरीके से निकाला जा रहा है। रविवार की रात डीटीओ की टीम ने तीन ट्रकों को पकड़ा है। हालांकि इस बारे में अभी विस्तृत रिपोर्ट नहीं मिल सकी है।

जानकारी के मुताबिक डीटीओ ने जिन तीन वाहनों को जब्त किया है, उनमें से दो का नंबर PB-11CM-5365 और PB-11AP-7945 है। इनमें क्रमशः 40.95 मीट्रिक टन और 25.155 मीट्रिक टन स्क्रैप लोड है। दोनों का इनव्यॉस नंबर- क्रमशः 000084 दिनांक 24 जनवरी 2021 व 000083 दिनांक 24जनवरी 21 है। इस तरह एक ट्रक में 10 टन से अधिक ओवरलोड है।

बता दें कि मुंबई के एमके राज इंटरप्राइजेज ने 5000 मीट्रिक टन स्क्रैप नीलामी में लिया है। दस्तावेज के मुताबिक स्क्रैप को पंजाब में भेजा जा रहा था। पंजाब के किसी सुभाष चंद्र ओम प्रकाश को बेचा है।

चंदवा एस्सार से गलत तरीके से निकाला जा रहा स्क्रैप 

इस मामले में एक और बड़ी गड़बड़ी की बात सामने आई है। वह यह कि विदेशों से स्टील बनाने की सामग्री बाहर से कम मंगाना पड़े, इसके लिए भारत सरकार ने एक नियम बनाया है। नियमानुसार स्टील के स्क्रैप को किसी स्टील कंपनी में ही ले जाया जा सकता है। एस्सार के स्क्रैप के मामले में यह पता चल रहा है कि स्क्रैप को पंजाब ले जाया जा रहा है।

जानकारी के मुताबिक यह गोरखधंधा काफी दिनों से चल रहा था।इसमें स्थानीय पुलिस और प्रशासन की भूमिका संदिग्ध बतायी जा रही है। काफी दिनों से इस तरह की बात चर्चा में है कि एस्सार के स्क्रैप को उठाने में बड़े पैमाने पर गड़बड़ी की जा रही है।

देश की अन्य खबरें