खीरा खाने के बाद गलती से भी ना पिएं पानी

खीरा खाने के तुरंत बाद पानी पीने से बॉडी का ग्लाइसेमिक इंडेक्स (GI) तेजी से बढ़ता है

ऑनलाइन डेस्क :

गर्मियों में खीरा खाने की सलाह दी जाती है. रेतीली जमीन पर उगने के बावजूद खीरा पानी से भरपूर होता है. लेकिन आप शायद नहीं जानते होंगे कि खीरा आपके लिए जहर भी बन सकता है.

दरअसल, खीरे में प्रचुर मात्रा में पानी पाया जाता है. इस कारण खीरा खाने के बाद पानी पीना काफी खतरनाक होता है.

अगर आपने खीरा खाने के बाद पानी पी लिया है तो यह आपके पेट में जहर बना सकता है. इसलिए खीरे के बाद डॉक्टर हमेशा पानी पीने से मना करते हैं. डॉक्टर्स के अनुसार, खीरा खाने के बाद पानी पीना सेहत के लिए इतना हानिकारक है कि बॉडी का मेटाबॉलिज्म इससे खराब होने लगता है. इस कारण आपके शरीर में अपच की समस्या बढ़ जाती है.

खीरा खाने के बाद पानी बनाता है जहर

बता दें कि खीरे में पानी की मात्रा 95% होती है. इसके अलावा खीरे में पोटेशियम, कॉपर, विटामिन C, सिलिका और मैग्नीशियम भी बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है. डॉक्टर्स कहते हैं कि खीरा खाने के बाद गलती से भी पानी नहीं पीना चाहिए. यदि आपने जानबूझकर ऐसा कर दिया तो यह आपके पेट में जहर का काम करेगा.

डॉक्टर्स कहते हैं कि खीरा खाने के तुरंत बाद पानी पीने से बॉडी का ग्लाइसेमिक इंडेक्स (GI) तेजी से बढ़ता है. इस वजह से आपके शरीर में पाचन क्रिया और अब्जॉर्ब करने की प्रक्रिया काफी धीरे हो जाती है. इससे आपका शरीर आंतों से ज्यादा काम करने लगता है. जिस कारण आपके शरीर को सामान्य तरीके से काम करने में बहुत तकलीफ होती है.

गर्मियों में आपको रोजाना खाना चाहिए खीरा

डॉक्टर्स कहते हैं कि गर्मियों में पानी की कमी दूर करने के लिए हर रोज खीरा खाना चाहिए. लेकिन खीरा खाने के तुरंत बाद पानी पी लेने से इसमें मौजूद पौषक तत्व आपके शरीर को फायदा नहीं पहुंचा पाते. डॉक्टर्स कहते हैं कि सिर्फ खीरा ही नहीं बल्कि किसी भी प्रकार का कच्चा सलाद खाने के तुरंत बाद कभी भी पानी नहीं पीना चाहिए. ऐसा करने से आपकी बॉडी पोषक तत्वों को सोख नहीं पाती. 

देश की अन्य खबरें