आम के साथ ना करें इन चीजों का सेवन

आम का सेवन करते समय या आम का सेवन करने के कुछ देर पहले और बाद में पानी पीने से बचना चाहिए

ऑनलाइन डेस्क :

गर्मियों के सीजन में लोग आम खाना बहुत पसंद करते हैं. बहुत सारे लोगों को आम काफी पसंद होता है, वो सुबह, दोपहर, शाम आम खाते हैं. शायद ही कोई ऐसा होगा, जिसे आम खाना पसंद ना हो.

कई अलग-अलग किस्मों के आम बाजार में मौजूद हैं. आम का सिर्फ टेस्ट ही नहीं, बल्कि इसको खाने से शरीर को कई तरह के फायदे मिलते हैं.

आम में मौजूद कैल्शियम, मैग्निशयम, आयरन, फास्फोरस, पोटैशियम, फाइबर, ज़िंक और कार्बोहाइड्रेट जैसे पोषक तत्व होते हैं. अगर आपको भी आम खाना बहुत पसंद है तो आपको सावधान होने की जरूरत है. कुछ ऐसी चीजें हैं जिसके साथ आम का सेवन गलती से भी नहीं करना चाहिए. अगर आपने आम खाने से पहले या बाद में उन चीजों का सेवन कर लिया तो इससे शरीर को फायदे की जगह नुकसान भी हो सकता है. 

आम खाने के बाद न पिएं पानी

आम का सेवन करते समय या आम का सेवन करने के कुछ देर पहले और बाद में पानी पीने से बचना चाहिए. अगर आपने ऐसा कर दिया तो यह सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है. कई लोग ऐसे होते हैं जो कुछ खाते समय पानी पीते रहते हैं. ये आदत ठीक नहीं है. फल खाते समय या इनको खाने के कुछ देर पहले अथवा बाद में पानी बिल्कुल ना पिएं.

आम खाने से पहले या बाद में न खाएं करेला

करेला खाते समय या करेला खाने के पहले तथा बाद में आम का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए. यदि आप आम और करेला साथ में खाते हैं तो ऐसा करने से शरीर में एलर्जी या रिएक्शन होने की संभावना बढ़ जाती है. इन दोनों चीजों के बीच में कम से कम चार-पांच घंटे का गैप होना चाहिए.

कोल्ड ड्रिंक


आम खाने के बाद कोल्ड ड्रिंक का सेवन नहीं करना चाहिए. सेहत के लिए इन दोनों चीजों का मेल नुकसानदायक होता है. इन दोनों चीजों के बीच चार से पांच घंटे का अंतराल होना चाहिए.

दही का सेवन

कुछ लोग आम और दही मिलाकर तरह-तरह की डिश बनाते हैं. जबकि डॉक्टर्स ऐसा करने से मना करते हैं. आम खाते समय या इसे खाने से पहले अथवा बाद में दही का सेवन नहीं करना चाहिए. ये आपके शरीर को काफी नुकसान पहुंचा सकता है.
हरी मिर्च से रहें दूर

कुछ लोग खाना खाने के साथ आम का सेवन करना पसंद करते हैं. वो बीच-बीच में हरी मिर्च का भी सेवन करते हैं. ऐसा करना स्वास्थ के लिए बहुत ज्यादा हानिकारक हो सकता है.

देश की अन्य खबरें