घर की छत पर गलती से भी न रखें ये चीजें

बन जाती है परिवार में कलह की वजह

ऑनलाइन डेस्क :

घर-परिवार में खुशी और तरक्की का एक बहुत बड़ा कारण वास्तु से भी जुड़ा होता है. जिन घरों में वास्तु के नियमों को दरकिनार कर काम किया जाता है. उन घरों में आए दिन कोई न कोई परेशानी होती रहती है.

ऐसे में आपको अपने घर का वास्तु दोष और उससे जुड़ी चीजों पर ध्यान देने की आवश्यकता है. वास्तुु के जानकारों के मुताबिक, घर की छत पर रखे फालतू सामान यानी कबाड़े से परिवार में कलह होना शुरु हो जाती है. जो समय के साथ बढ़ती जाती है. इसके बाद एक समय ऐसा आता है कि ये विद्रोह में बदल जाती है.


इसीलिए वास्तु शास्त्र के नियमों के मुताबिक, घर की छत पर कोई भी फालतू सामान या कबाड़ा नहीं रखना चाहिए.

घर की छत पर कबाड़ा रखने से पड़ता है मस्तिष्क पर प्रभाव

वास्तु के अनुसार ऐसा करने से परिवार के सदस्यों के मन और मस्तिष्क पर नकारात्मक असर पड़ता है और पितृ दोष भी लगता है. पूरे घर का माहौल खराब हो जाता है. साथ ही यह आपके घर में कलह का कारण भी बन सकता है.

यदि आपके घर में भी बिना उपयोग का फालतू सामान बहुत समय से पड़ा है तो उसे घर के बाहर कर दीजिए. अगर घर में ऐसा कोई सामान है जो उपयोगी तो है परंतु अभी उसका कोई काम नहीं है तब भी उसे घऱ में इधर-उधर न फेंके. ऐसा करना भी वास्तु के नियमों के विरुद्ध है.

वास्तु के मुताबिक होना चाहिए घर का बगीचा

बहुत से लोगोंं को अपने घर में गार्डन या बगीचा लगाने का शौक होता है. ऐसे में वह कई बार इस तरह के पेड़ पौधे लगा लेते हैं जिन्हें घर के अंदर लगाना शुभ नहीं माना जाता.

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर पर पेड़ पौधे लगाने से पॉजिटिव एनर्जी आती है. पेड़ लगाने से शुभ फल की प्राप्ति होती है. वास्तु के अनुसार हर एक चीज के रख-रखाव की एक दिशा निर्धारित होती है. घर का गार्डन यानी बगीचा भी वास्तु के मुताबिक ही होना चाहिए.

घर के उत्तर या पूर्व की दिशा में बनाए बगीचा

घर में बगीचा बनाने के लिए उत्तर और पूर्व की दिशा सबसे शुभ मानी जाती है. दक्षित और पश्चिम दिशाएं गार्डन के लिए सही नहीं हैं, लेकिन अगर आपके पास कोई विकल्प नहीं है तो गमलों में पौधे लगाए जा सकते हैं. उत्तर दिशा में बगीचा करियर के लिए नए अवसर और समृद्धि प्रदास करता है.

उत्तर दिशा में गार्डन में अगर तुलसी का पौधा लगाएं तो बहुत शुभ माना जाता है. इस दिशा में बने गार्डन में कैक्टस का पौधा कभी न लगाएं. अगर वाटर फाउंटेन पसंद है तो उत्तर दिशा में लगा सकते हैं. अन्य दिशाओं में इसे लगाना अशुभ माना जाता है.

देश की अन्य खबरें