आटा गूंथते समय न करें ये गलतियां, पूरे परिवार पर पड़ती हैं भारी

रोकती हैं घर की बरकत

ऑनलाइन डेस्क :

हर घर में रोज आटा गूंथा जाना आम बात है. लेकिन ये बात कम ही लोग जानते हैं कि आटा गूंथते समय की गईं कुछ गलतियां बहुत भारी पड़ सकती हैं. आटा गूंथते समय अनजाने में की गई गलतियां पूरे परिवार की आर्थिक स्थिति, तरक्‍की, सेहत, वैवाहिक जीवन आदि पर नकारात्‍मक असर डालती हैं.

ज्‍योतिष शास्‍त्र और वास्‍तु शास्‍त्र में बताए गए कारणों के अलावा कुछ वैज्ञानिक कारण भी इसके लिए जिम्‍मेदार हैं. आइए जानते हैं आटा गूंथते समय किन बातों का ध्‍यान रखना बहुत जरूरी है. 


हमेशा उतना ही आटा गूंथे जितने की जरूरत हो, बचा हुआ आटा फ्रिज में रखना और उसका बाद में इस्‍तेमाल करना कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी का कारण बनता है. वहीं ज्‍योतिष के अनुसार फ्रिज में रखा आटा घर की बरकत रोकता है. 

बहुत ज्‍यादा देर पहले से आटा गूंथकर नहीं रखें. ऐसे करने से घर में नकारात्‍मक ऊर्जा बढ़ती है. यदि कभी कारणवश आटा ज्‍यादा देर पहले से गूंथकर रखना पड़े तो उसे ढंककर रखें. 

कभी भी आटा गूंथने के बाद जब आटे का गोला बनाएं तो उसमें अपनी उंगलियों से निशान जरूर बना दें. अक्‍सर महिलाएं आटे में अपनी उंगलियों से निशान बना देती हैं, इसके पीछे एक बड़ा और महत्‍वपूर्ण कारण है. आटे का गोला पूर्वजों को पिंडदान करते समय उपयोग किया जाता है. ऐसे गोल आटे से बनी रोटियां खाना पितृ दोष पैदा कर सकता है.
 

हमेशा स्‍नान करने के बाद ही आटा गूंथे. साथ ही आटा गूंथते समय तांबे के लोटे या बर्तन में पानी लें. ऐसा इसलिए क्‍योंकि इस भोजन का भगवान को भोग लगता है और भगवान के भोग को बनाने में तांबे के बर्तन का इस्‍तेमाल शुभ होता है. ऐसा करने से घर में बरकत रहती है और सभी की सेहत अच्‍छी रहती है. 

आटा गूंथने के बाद बचे हुए पानी को पेड़-पौधों में डाल दें या किसी अन्‍य काम में उपयोग कर लें, उसे फेंक कर बर्बाद न करें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Info Way 24 इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश की अन्य खबरें