बादाम खाने से इन लोगों को हो सकता है नुकसान

बादाम वजन कम करने को बढ़ावा देने में मददगार हो सकता है.

ऑनलाइन डेस्क :

अकसर हमें दिमाग को तेज करने के लिए बादाम खाने की सलाह दी जाती है. अच्छी सेहत के लिए ये हमारे लिए जरुरी भी हैं. यह हमें फिट रखता है और बेहतर इम्‍यूनिटी के लिए इसे फायदेमंद माना जा रहा है. बादाम को ड्राई फ्रूट्स (Almonds Benefits) का राजा माना जाता है. ले‍किन क्‍या आप जानते हैं कि बदाम के जितने फायदे हैं उतने नुकसान भी हैं. उतने नुकसान भी हैं. कुछ ऐसे भी मामले हैं जिनमें बादाम नहीं खाने की सलाह दी जाती है.

कुछ मामलों में ये फायदे की जगह नुकसान पहुंचा (Side Effects Of Almonds) सकते हैं. तोआइये जानते हैं बादाम के फायदे और नुकसान के बारे में-


बादाम खाने के नुकसान

अगर आपको पाचन से जुड़ी समस्‍याएं हैं तो आपको बादाम खाने में सावधानी बरतने की जरूरत है.

मुट्ठीभर बादाम में लगभग 170 ग्राम फाइबर होता है. जबकि शरीर को रोज़ाना सिर्फ 25 से 40 ग्राम फाइबर की जरूरत होती है. ऐसे में अधिक बादाम का सेवन से पेट से जुड़ी समस्‍याएं हो सकती है.

अगर आप कोई दवा लेते हैं तो आपको डॉक्‍टर की सलाह जरूरी है. दरअसल बादाम में काफी मात्रा में मैग्नीशियम होता है. ऐसे में आपके शरीर को दवाइयों के असर पर फर्क पड़ सकता है.

बादाम में भरपूर मात्रा में विटामिन ई होता है. अगर आप पहले से विटामिन ई युक्‍त दवाओं का सेवन कर रहे हैं तो आपको ओवरडोज की समस्‍या से जूझना पड़ सकता है. 

बादाम के फायदे

बादाम एंटीऑक्सीडेंट्स का भरपूर स्रोत है जो ऑक्सिडेटिव तनाव को कम करने में मदद कर सकता है.

बादाम में विटामिन ई की काफी मात्रा होती है जो सेहत की कई पेचीगियों को कम करने के लिए जरूरी है.

बादाम मैग्नीशियम की मौजूदगी के कारण ब्लड प्रेशर लेवल को ठीक करने में मदद कर सकता है.

बादाम वजन कम करने को बढ़ावा देने में मददगार हो सकता है.

बादाम कैलोरी के अस्वस्थ सेवन को कम करने में मदद कर सकता है.

देश की अन्य खबरें