झारखण्ड सरकार कर रही संवैधानिक अधिकारों का हनन - नगर निकायों के निर्वाचित प्रतिनिधियों ने केंद्रीय मंत्री से की शिकायत

नई दिल्ली में रांची की मेयर डॉ आशा लकड़ा के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल आवास एवं शहरी मामलों के केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी से मिला 

झारखण्ड सरकार कर रही संवैधानिक अधिकारों का हनन - नगर निकायों के निर्वाचित प्रतिनिधियों ने केंद्रीय मंत्री से की शिकायत

रांची :

बुधवार को रांची की मेयर डॉ आशा लकड़ा के नेतृत्व में नगर निकाय, नगर परिषद और नगर पंचायत के एक प्रतिनिधि मंडल के साथ बुधवार को नई दिल्ली में आवास एवं शहरी मामलों के केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी (Minister Hardeep Singh Puri) से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने केंद्रीय मंत्री को बताया कि झारखंड सरकार की ओर से महाधिवक्ता की राय के आधार पर नगर निकाय, नगर परिषद और नगर पंचायत के मेयर और अध्यक्ष के संवैधानिक अधिकारों को खत्म करने का प्रयास किया जा रहा है। 

महाधिवक्ता ने नगर विकास विभाग को यह राय दिया है कि झारखंड नगरपालिका अधिनियम 2011 के तहत मेयर को निगम परिषद की बैठक आहुत करने, बैठक की तिथि निर्धारित करने और परिषद की बैठक में शामिल किए जाने वाले एजेंडा को निर्धारित करने का कोई अधिकार नहीं है। ये सभी अधिकार नगर आयुक्त को हैं।

उन्होंने केंद्रीय मंत्री को यह भी बताया कि महाधिवक्ता ने झारखंड नगरपालिका में विभिन्न धाराओं के तहत प्रदत्त शक्तियों को गलत तरीके से परिभाषित करने का काम किया है। जबकि संविधान के 74वें संशोधन के तहत नगर निकायों, नगर परिषद और नगर पंचायत को सशक्त करने के लिए मेयर/अध्यक्ष को कई शक्तियां प्रदान की गई हैं। ऐसे में राज्य सरकार मेयर/अध्यक्ष को संवैधानिक अधिकारों से वंचित करेगी तो केंद्र सरकार की कई योजनाएं व शहरी विकास से संबंधित कार्य प्रभावित होंगे। 

इसके बाद मेयर डॉ. आशा लकड़ा के साथ प्रतिनिधिमंडल में शामिल सदस्यों ने केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी से भी शिष्टाचार मुलाकात की और उन्हें झारखंड सरकार के क्रियाकलापों की जानकारी दी।

प्रतिनिधिमंडल में शामिल लातेहार नगर पंचायत अध्यक्ष सीतामनी तिर्की ने बताया कि झारखंड राज्य सरकार द्वारा महापौर व नगर पंचायत अध्यक्ष के संवैधानिक शक्तियों को गलत तरीके से परिभाषित कर खत्म करने के विरोध में उक्त ज्ञापन केंद्रीय मंत्री को सौंपा गया है। 

झारखण्ड सरकार कर रही संवैधानिक अधिकारों का हनन - नगर निकायों के निर्वाचित प्रतिनिधियों ने केंद्रीय मंत्री से की शिकायत

प्रतिनिधिमंडल में हजारीबाग की महापौर रोशनी तिर्की, मेदिनीनगर की मेयर अरुणा शंकर, लातेहार नगर पंचायत की अध्यक्ष सीतामणी तिर्की, गोड्डा नगर परिषद के अध्यक्ष जितेंद्र मंडल, खूंटी नगर पंचायत के अध्यक्ष अर्जुन पाहन, रामगढ़ नगर परिषद के अध्यक्ष योगेश बेदिया व उपाध्यक्ष मनोज कुमार महतो समेत अशोक प्रसाद, अनूप साहू व संदीप आनंद शामिल थे। 

देश की अन्य खबरें