फिटकरी के ये उपाय कर्ज से दिलाएंगे मुक्ति

कई बार कड़ी मेहनत करने के बाद भी मनचाही सफलता नहीं मिलती. ऐसे में ज्योतिष में बताए गए कुछ उपायों को आजमाकर आप अपनी किस्मत चमका सकते हैं.

ऑनलाइन डेस्क :

फिटकरी जिसे अंग्रेजी में Alum कहते हैं का सालों से कई भारतीय घरों में इस्तेमाल होता रहा है. कई लोग आफ्टर शेव के तौर पर फिटकरी का इस्तेमाल करते हैं तो कुछ लोग पानी साफ करने के लिए. आयुर्वेद (Ayurevda) में भी फिटकरी के सेहत से जुड़े कई फायदों के बारे में बताया गया है.

पसीने की बदबू दूर करने से लेकर चेहरे की झुर्रियां दूर करने तक में कारगर है फिटकरी. लेकिन आज हम फिटकरी (Fitkari) के औषधीय फायदों के बारे में नहीं बल्कि उन फायदों के बारे में बात कर रहे हैं जिनके बारे में ज्योतिष शास्त्र (Jyotish) में बताया गया है. फिटकरी के इन उपायों को अपनाने से आपकी सोयी किस्मत जाग जाएगी, घर से नकारात्मक ऊर्जा खत्म हो जाएगी और सभी परेशानियों से भी छुटकारा मिलेगा.

फिटकरी के इन उपायों से हर परेशानी होगी दूर

घर की नेगेटिव एनर्जी (Negative Energy) को दूर करने के लिए बाथरूम में एक कटोरे में फिटकरी भरकर रखें और हर महीने इसे बदलते रहें. फिटकरी में नकारात्मकता को सोखने का गुण होता है, इसलिए यह हवा में मौजूद कीटाणुओं को भी नष्ट कर देता है.

घर से नकारात्मक ऊर्जा को खत्म करने के लिए आप चाहें तो घर में पोंछा लगाते वक्त पोंछे के पानी में थोड़ी सी फिटकरी और नमक मिलाकर उस पानी से सफाई करें. इससे भी वास्तु दोष (Vastu Dosh) दूर होता है और घर में नेगेटिव एनर्जी नहीं रहती. 

घर में सुख-शांति नहीं रहती, परिवार के सदस्यों के बीच हमेशा झगड़ा होता रहता है, तनाव की स्थिति बनी रहती है तो फिटकरी का ये उपाय आपके काम आ सकता है. रात के समय 1 गिलास पानी में फिटकरी के कुछ टुकड़े डालें और बेड के नीचे रख दें. सुबह उठकर पानी को पीपल के पेड़ में डाल दें. ऐसी मान्यता है कि इस उपाय को करने से घर में शांति बनी रहती है.

कर्ज का बोझ बढ़ रहा है, लोन और ईएमआई से परेशान हैं तो इसमें भी फिटकरी का उपाय आपके लिए मददगार साबित हो सकता है. बुधवार के दिन फिटकरी पर थोड़ा सा सिंदूर छिड़कें और उसे पान के पत्ते में लपेटकर कलावे से बांधें और पीपल के पेड़ के नीचे किसी पत्थर से दबा दें. फिटकरी के इस उपाय को करने से भी कर्ज से मुक्ति मिलती है.

अगर रात को सोते वक्त बुरे सपने आते हों और उस वजह से डर से आपकी नींद खुल जाती है तो उसके लिए भी आप फिटकरी का इस्तेमाल कर सकते हैं. सोने से पहले काले कपड़े में फिटकरी लपेटकर बिस्तर के सिरहाने तकिए के नीचे रखें. ऐसा करने से बुरे सपने नहीं आएंगे.

देश की अन्य खबरें