गया, मुजफ्फरपुर सहित 5 रेलवे स्टेशनों को विश्वस्तरीय बनाने की पहल शुरू

इन स्टेशनों पर यात्रियों को एयरपोर्ट जैसी विश्वस्तरीय सुविधाएं प्राप्त होंगी

गया, मुजफ्फरपुर सहित 5 रेलवे स्टेशनों को विश्वस्तरीय बनाने की पहल शुरू

पटना :

स्टेशन पुनर्विकास परियोजना के तहत पूर्व मध्य रेल के पांच रेलवे स्टेशनों को वर्ल्ड क्लास के रूप में विकसित करने की पहल शुरू हो गई है। इनमें गया, राजेंद्र नगर टर्मिनल, मुजफ्फरपुर, बेगूसराय एवं सिंगरौली स्टेशन शामिल हैं। 

स्टेशनों के पुनर्विकास के लिए भारतीय रेल द्वारा पूरे देश में 123 स्टेशनों के पुनर्विकास का कार्य पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप परियोजना (पीपीपी) के तहत निजी क्षेत्र की भागीदारी के साथ कार्यरूप दिया जा रहा है।

पूर्व मध्य रेल के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने शुक्रवार को बताया कि स्टेशन पुनर्विकास का मुख्य उद्देश्य यात्रियों को सुखद यात्रा अनुभव तथा विश्वस्तरीय यात्री सुविधाएं प्रदान करना है।

उन्होंने कहा कि, "इसके तहत स्टेशन को विश्वस्तरीय एवं अत्याधुनिक सुविधा से लैस करते हुए स्टेशन को ग्रीन बिल्डिंग का रूप दिया जाएगा। रेलवे की जमीन पर मल्टीपर्पस बिल्डिंग बनाई जाएगी। स्टेशन का विकास सौर ऊर्जा, ऊर्जा दक्षता उपकरण और 'हरित इमारत' मानकों के अनुसार की जाएंगी।"

उन्होंने बताया, "धार्मिक, पर्यटन के दृष्टिकोण से गया शहर की महत्ता को देखते हुए पूर्व मध्य रेल के गया स्टेशन के पुनर्विकास की योजना बनाई गई है। पुनर्विकास से संबंधित कार्य पूरा होने के बाद गया स्टेशन पर यात्रियों को एयरपोर्ट जैसी विश्वस्तरीय सुविधाएं प्राप्त होंगी।"

रेल भूमि विकास प्राधिकरण द्वारा ये काम पीपीपी मोड पर पूरे किए जाएंगे। इस स्टेशन पर वर्ष 2065 (व्यस्त समय) की अनुमानित यात्री संख्या को आधार मानते हुए पुनर्विकास किया जाएगा। गया स्टेशन के पुनर्विकास पर 173 करोड़ रुपये की लागत आने की संभावना है।

गया स्टेशन पर तथा इसके आस-पास पर्यटक सुविधाओं का विकास किया जाएगा, जिससे पर्यटकों की संख्या में वृद्घि होगी जिसका लाभ स्थानीय लोगों को भी मिलेगा।

इसी तरह राजेंद्र नगर टर्मिनल, मुजफ्फरपुर जंक्शन और बेगूसराय स्टेशन का भी पुनर्विकास किया जाएगा। इन स्टेशनों पर भी उन्नत यात्री सुविधा उपलब्ध होंगी।

उन्होंने बताया कि पार्किंग एरिया का निर्माण, अंडरग्राउंड या फिर मल्टीस्टोरी पार्किं ग का निर्माण भी कराया जाएगा। इसके साथ ही जंक्शन के आसपास की सड़कों को भी बेहतर बनाया जाएगा।

देश की अन्य खबरें