कब्ज से राहत दिलाएंगे ये फूड्स

जिन लोगों को कब्ज की समस्या रहती है, उन्हें ज्यादा जंक फूड्स और फ्राइड चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए.

ऑनलाइन डेस्क :

आज के समय में अधिकांश लोग कब्ज की समस्या से पीड़ित हैं. कब्ज की समस्या लोगों में बेहद आम हो गई है. कब्ज होने का कारण हमारी खराब लाइफस्टाइल और गलत पान-पान भी है. कब्ज होने से न केवल पेट में परेशानी रहती है बल्कि कई बार इससे शरीर को अन्य समस्याएं भी झेलनी पड़ सकती हैं. आपको बता दें की कब्ज की समस्या बढ़ने से सिरदर्द, पेट दर्द, भूख न लगना, जी मिचलाना जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. कब्ज से राहत पाने के लिए अपने डाइट में पोषण से भरपूर डाइट को शामिल करना चाहिए.



कब्ज से कई बीमारियां हो सकती हैं जैसे पेट साफ न होने के कारण त्वचा में पिंपल्स आना, इतना ही नहीं ये आपके हार्ट और लिवर को भी डैमेज कर सकता है. इसलिए अपने डाइट में फाइबर वाली चीजें खानी चाहिए. फाइबर कॉन्स्टिपेशन से राहत दिलाता है. जिन लोगों को कब्ज की समस्या रहती है, उन्हें ज्यादा जंक फूड्स और फ्राइड चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए. ये कब्ज की समस्या को और बढ़ा सकते हैं. आइए आपको ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं, जो कब्ज से राहत दिलाने में आपकी मदद कर सकते हैं.

कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए इन चीजों का करें सेवन

पानी

कब्ज की समस्या का एक कारण पानी की कमी भी हो सकती है. अगर आपको कब्ज की समस्या है तो आप ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पानी का सेवन करें. पानी पीना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है. यह स्कीन के लिए भी अच्छा होता है.

हरी सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे की पालक, मेथी, सरसों में फाइबर, पोटैशियम और मैग्नीशियम की मात्रा अधिक पाई जाती है. कब्ज की समस्या के शिकार लोगों को हरी सब्जियों का सेवन अधिक करना चाहिए. डाइट में हरी सब्जियों को शामिल कर कब्ज की समस्‍या से छुटकारा पा सकते हैं.

केला

केले में मौजूद उच्च फाइबर कब्ज के प्रभाव को सामान्य करने में मदद कर सकता है. इसे खाने से कब्‍ज की समस्‍या नहीं होतीहै. केले में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आपके पेट के स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद हो सकते हैं. केला कब्ज से राहत दिला सकता है.

अंजीर

कब्ज की समस्या में अंजीर का सेवन बेहद फायदेमंद होता है. दरअसल, अंजीर में फाइबर पाया जाता है, जो मलत्याग की प्रक्रिया को आसान बनाकर कब्ज से राहत दिलाने में मदद कर सकता है.

जामुन

जामुन में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है. फाइबर कब्ज की समस्या से राहत दिलाने का काम कर सकते हैं. जामुन के सेवन से पाचन तंत्र को बेहतर रखा जा सकता है. जामुन को डाइट में शामिल कर कब्ज की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

दही

दही में कैल्शियम और फाइबर के गुण पाए जाते हैं. दही के सेवन से कब्ज की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. दही में प्रोबायोटिक्स अच्छे बैक्टीरिया पाए जाते हैं जो मल त्याग में मदद कर सकते हैं

देश की अन्य खबरें