घर के मुखिया ध्यान रखें इन बातों का

वरना बर्बाद होते नहीं लगती देर

ऑनलाइन डेस्क :

आचार्य चाणक्‍य ने कूटनीति, राजनीति, अर्थशास्‍त्र के अलावा व्‍यवहारिक जीवन से जुड़ी बहुत अहम बातें भी बताई हैं. यदि चाणक्‍य नीति की इन बातों का पालन किया जाए तो जीवन सुख-समृद्धि से भरपूर रहता है. वहीं कई बार छोटी सी गलती भी पूरे परिवार को तबाह कर देती है.

आचार्य चाणक्‍य ने सुखी और समृद्धि परिवार के लिए घर के मुखिया की कुछ जिम्‍मेदारियां बताई हैं, जिसका उसे हमेशा ध्‍यान रखना चाहिए. घर के मुखिया होने के नाते उस पर ये बड़ी जिम्‍मेदारी होती है कि परिवार की खुशियां, सम्‍मान और समृद्धि बनी रहे. 


घर का मुखिया रखे इन बातों का ध्‍यान 

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि हर परिवार के मुखिया का घर के सभी सदस्‍यों से अच्‍छा संपर्क रहना चाहिए. इसके लिए जरूरी है कि मुखिया अपने परिवार को समय दे. सभी लोगों से संवाद करे ताकि उसे उनकी समस्‍याओं का पता चलता रहे. साथ ही सभी के बीच प्रेम बना रहे. 

परिवार की सुख-सुविधाओं का ध्‍यान रखना भी घर के मुखिया की जिम्‍मेदारी है. लेकिन इस चक्‍कर में बेवजह खर्च ना हो यह भी देखना जरूरी है. वरना आर्थिक स्थिति पर बुरा असर पड़ेगा और परिवार मुसीबत से घिर सकता है. हमेशा घर का बजट बनाएं और पूरा परिवार उसी के मुताबिक पैसा खर्च करे. साथ ही भविष्‍य के लिए कुछ बचत भी की जाए. 

परिवार की सुख-शांति और अच्‍छी छवि के लिए जरूरी है कि भाई-बंधुओं से अच्छे संबंध रहें. घर के मुखिया को हमेशा अपने भाई-बंधुओं, रिश्‍तेदारों से अच्‍छे संबंध बनाए रखना चाहिए. वरना परिवार पर इसका बुरा असर पड़ता है और उनके बीच अलगाव होने की आंशका रहती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Info Way 24 इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश की अन्य खबरें