फिटकरी के फायदे आपको कर देंगे हैरान

चोट के साथ इन दिक्कतों में भी देता है आराम

ऑनलाइन डेस्क :

आज भी दाढ़ी बनाने के लिए काफी लोग फिटकरी का इस्तेमाल करते हैं. अगर कहीं चोट लगी हो तो फिटकरी का इस्तेमाल करने से चोट से जल्दी आराम मिलता है. फिटकरी कई घरों में आज भी पानी साफ करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

फिटकरी स्किन और बालों के बैक्टेरियल इंफेक्शन को दूर करता है लेकिन फिटकरी के लाभकारी गुण इतने पर ही खत्म नहीं होते हैं एक्सपर्ट इनके कई और इस्तेमाल बताते हैं जिनसे कई बड़ी समस्याओं में आराम मिलता है.


फिटकरी देता है दांतों के दर्द से आराम

दांतो के दर्द से परेशान व्यक्ति खाने से अक्सर परहेज करता है. कुछ भी खाने से पहले वो दस बार सोचता है. अगर आप दांत दर्द कि समस्या का सामना कर रहे हैं तो फिटकरी आपको इससे राहत दे सकता है. दांत दर्द में आपको बस इतना करना है कि फिटकरी के पाउडर को दर्द करने वाली जगह पर लगाएं. इससे आपको आराम मिलेगा.

चेहरे की झुर्रियों के लिए है असरदार

चेहरे की झुर्रियों के खिलाफ फिटकरी का इस्तेमाल बेहद कारगर साबित होता है. आपको करना सिर्फ इतना है कि फिटकरी के छोटे टुकड़ों को लेकर उसे गिला करें, फिर उसे धीरे-धीरे चहेरे पर रगड़ना शुरू करें. थोड़ी देर बाद गुलाब जल से चेहरे को धोलें और चेहरे पर मॉइश्चराइजर लगा लें. रेगुलर ऐसा करने से चेहरे की झुर्रियां कम हो जाएंगी.

एड़ियां फट रही तो फिटकरी से करें ठीक 

काफी लोग एड़ियां फटने की समस्या को लेकर काफी परेशान रहते हैं लेकिन उनके इस परेशानी का इलाज घर में ही है. फिटकरी आपकी फट रही एड़ियों के लिए काफी फायदेमंद साबित होगा. आपको बस करना इतना है कि फिटकरी को खाली कटोरी में गर्म करें. फिटकरी पिघलकर जब फोम की तरह बन जाए, उसे ठंडा करके नारियल के तेल मिलाकर फटी एड़ियों पर कुछ दिनों तक लगातार लगांए. ये इलाज फटी एड़ियों से मुक्ति दिलाएगा.

पसीने की बदबू भी करता है दूर

कुछ लोगों का पसीना ज्यादा ही दुर्गंध देता है. ऐसे में लोग उनके पास आने से दूर भागते हैं. अगर आपके पसीने से भी काफी बदबू आती है तो फिटकरी को पानी में मिलाकर नहाना शुरू कर दें. ऐसा करने से आपके शरीर की गंदगी भी खत्म हो जाएगी और पसीने के बदबू की समस्या से छुटकारा मिलेगा. जिन्हें ज्यादा पसीना आता है उनको भी फिटकरी के पानी से नहाना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. Info Way 24 इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश की अन्य खबरें