महिलाएं इन तरीकों से बढ़ाएं अपना सेल्फ कॉन्फिडेंस

नेगेटिविटी को ऐसे करें दूर

ऑनलाइन डेस्क :

कहावत है कि अगर आपको खुद पर भरोसा है तो समझिए आपने आधा युद्ध पहले ही जीत लिया है.

जी हां, इस बात में कोई शक नहीं है कि अगर आप अपने अंदर की ताकत को पहचानती हैं और हर हालात में खुद पर भरोसा रखती हैं तो आपकी ये ताकत हर काम को आसान बना देने का सबसे बड़ा हथियार साबित हो सकता है.


ये आत्‍मविश्‍वास ही है कि आप हर वक्‍त सीखने के लिए तैयार रहती हैं और गलतियों से डरने की बजाय, सीख लेना पसंद करती हैं.

ऐसे में अगर आप महसूस कर रही हैं कि आपके अंदर का आत्‍मविश्‍वास कहीं गायब हो गया है और आप खुद के प्रति सकारात्‍मक महसूस नहीं कर पाती हैं तो हम आपकी मदद कर सकते हैं.

महिलाएं इस तरह बढ़ाएं अपना आत्‍मविश्‍वास

गलतियों से सीख लें- 

इंसान होने के नाते गलतियां करना आपका अधिकार है. हर इंसान गलतियों से ही सीखता है. ऐसे में अगर आप गलतियों से डरती हैं तो इस डर को अपने बाहर निकाल फेंकिए. क्‍योंकि आप इंसान हैं, भगवान नहीं.

नकारात्‍मक विचारों को रोकें- 

अगर आप किसी बात को लेकर परेशान हैं या कुछ नकारात्‍मक बातें आपको परेशान कर रही हैं तो खुद को ऐसा करने से तुरंत रोकें. यह सोचें कि आपकी सोच ही आपको और आपके आत्‍मविश्‍वास को बढ़ाती या कम करती है. खुद को सकारात्‍मक सोच के लिए हमेशा मोटिवेट करें.

ना कहने से डर कैसा- 

कई महिलाओं को ना करने में दिक्‍कत होती है. ऐसे में वे ऐसे काम भी करने लगती हैं जिसे वे बिलकुल करन पसंद नहीं करतीं. आपको बता दें कि ना कहने का मतलब किसी का अपमान करना नहीं होता, और ना ही इंप्रेशन बनाने के लिए ना कहना जरूरी होता है.

कभी कभी ‘स्‍टॉप’ कहना जरूरी- 

अगर कोई आपके सामने लगातार आपको यह बोल रहा है कि आप कितनी बुरी दिखती हैं, या आपको परफॉर्मेंस बहुत ही खराब है या तुम कुछ नहीं कर सकती आदि, तो उन्‍हें स्‍टॉप करना सीखें. अगर बोलने में असुविधा है तो आप ऐसी बातों पर हंस दें और ऐसी बातों को सकारात्‍मक रूप में लेते हुए खुद को बेहतर बनाने का बहाना बनाएं.

खुद को स्‍वीकारें- 

आप जैसी हैं अच्‍छी हैं. इस बात को खुद से बोलें. आप मोटी हैं, पतली हैं या दिखने में बेहद खूबसूरत नहीं हैं. ये बातें आपकी पूर्णता को नहीं बताते. आप जो हैं वो अपने काम से हैं, अपने बातचीत के तरीके से हैं, अपने व्‍यवहार और अपने आत्‍मविश्‍वास से हैं. खुद को खुद की तरह स्‍वीकारें और सकारात्‍मक रहें.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Info Way 24 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

देश की अन्य खबरें