खाने में नमक हो गया है ज्‍यादा तो ऐसे कर सकते हैं कम

खाने में नमक (Salt) अगर कम हो जाए तो हम उसे आसानी से मैनेज कर सकते हैं, लेकिन नमक की मात्रा अगर खाने में ज्‍यादा हो गई तो मुश्किल हो जाती है.

ऑनलाइन डेस्क :

किसी भी खाने को टेस्‍टी (Tasty) बनाने में सबसे बड़ी भूमिका नमक (Salt) की होती है. पर कई बार अच्छे अच्छे रसोइयों (Cook) से भी खाने में नमक की मात्रा ज्‍यादा या कम हो जाती है. नमक अगर कम हो जाए तो हम उसे आसानी से मैनेज कर सकते हैं, लेकिन खाने में नमक की मात्रा अगर ज्‍यादा हो गई तो मुश्किल हो जाती है. खाना या तो बर्बाद हो जाता है या फिर उसे ठीक करने की कोशिश में हम उसे बेस्‍वाद (Tasteless) कर बैठते हैं.

तो आइए हम आपको यहां इस प्रॉब्‍लम से निपटने के उपाय बताते हैं. ये उपाय उन लोगों के लिए खासतौर पर काम के हैं जो अभी किचन (Kitchen) में नया नया हाथ आजमा रहे हैं.

भूना बेसन है काम की चीज

अगर आपकी करी (Curry) में नमक तेज हो गया है तो आप एक अलग पैन (Pan) में दो चम्‍मच बेसन (Besan) भूनें और करी में डालकर अच्‍छी तरह मिलाएं. एक उबाल आने पर उसे गैस से उतार लें. सूखी सब्‍जी के लिए भी आप यह उपाय अपना सकती हैं. भूना बेसन करी और सब्‍जी के स्‍वाद को भी बढ़ा देता है.

आटे की गोली डालें

अगर आपकी दाल या करी में नमक ज्‍यादा हो गया है तो रोटी के आटे की गोली बना लें, इसे दाल में डालें. ऐसा करने से आटा अधिक नमक को सोख लेगा और खाने में नमक की मात्रा बैलेंस हो जाएगी. यह ज़रूर ध्‍यान रखें कि सर्व करने से पहले गोली बाहर निकाल दी गई हो.

नींबू का रस भी है काम की चीज

इंडियन, चाइ‍नीज़, मुगलई या इटैलियन, किसी भी तरह के खाने में अगर गलती से नमक ज्‍यादा हो गया हो तो उसमें नींबू का रस डाल दें. दरअसल किसी भी खाने में खट्टी चीज मिलाने पर उसमें नमक का प्रभाव थोड़ा कम हो जाता है. साथ ही खाना टेस्‍टी भी हो जाता है और हेल्‍दी भी.

 उबले आलू का करें प्रयोग

दाल या करी में अगर नमक ज्‍यादा हो गया हो तो उसमें दो तीन समूचे उबले आलू डाल दें. यह एक्‍स्‍ट्रा नमक को सोख लेगा और नमक तेज नहीं लगेगा.

ब्रेड का कर सकते हैं प्रयोग

अगर आपके पास समय नहीं है और खाने में नमक ज्‍यादा हो गया है तो आप ब्रेड की मदद ले सकते हैं. सर्विंग बाउल में करी के साथ एक ब्रेड का टुकड़ा डालें. एक दो मिनट बाद इसे निकाल कर हटा लें. अगर करी कम लगे तो थोड़ा सा गरम पानी मिलाएं, नमक कम हो जाएगा.

देश की अन्य खबरें