शरीर में दिखाई दे ये लक्षण तो किडनी हो सकती है फेल

आपके यूरीन में अगर ब्लड आता है तो इसे बिल्कुल भी हल्के में ना लें. ऐसा होने से आपकी किडनी डैमेज हो सकती है.

ऑनलाइन डेस्क :

हमारे शरीर के महत्वपूर्ण अंगों में से एक किडनी भी है. किडनी की मदद से हमारे शरीर के विषाक्त पदार्थ बाहर निकाले जाते हैं. आपके शरीर को स्वस्थ रहने के लिए आपकी किडनी का स्वस्थ होना बहुत जरूरी है. आज की जिस तरह की जीवनशैली है. इसके अलावा हमारा गलत खान-पान भी किडनी में इंफेक्शन का खतरा बढ़ाता है.

किडनी को स्वस्थ रखने के लिए आपको हेल्दी फूड खाना बहुत जरूरी है. किडनी इंफेक्शन से बचने के लिए आपके खासकर जंक फूड से कोसों दूर रहना चाहिए. जब हमारे किडनी में इंफेक्शन होता है तो हमारे शरीर में कुछ ऐसे बदलाव होते हैं, जिसे कई बार हम अनदेखा कर देते हैं. यह हमारे लिए बाद में परेशानी का कारण बन जाता है. 

पीठ में दर्द होना

यदि आपके पीठ में हमेशा दर्द होता रहता है तो आप इसे बिल्कुल भी नजरअंदाज ना करें. आपके शरीर की ये नॉर्मल बीमारी किडनी इंफेक्शन का भी संकेत हो सकती है. पीठ दर्द के अलावा आपके शरीर के अन्य हिस्सों में भी अगर हल्का दर्द महसूस होता है तो उसे भी अनदेखा ना करें. शरीर के किसी भी अंग में दर्द होता है, तो आप एक बार डॉक्टर की सलाह लें.

पेशाब में खून आना बड़ी समस्या

यदि आप अपना यूरीन निकालने जाते हैं, इस दौरान आपके यूरीन में अगर ब्लड आता है तो इसे बिल्कुल भी हल्के में ना लें. ऐसा होने से आपकी किडनी डैमेज हो सकती है. ये आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत ही ज्यादा खतरनाक है.

पेशाब करते समय होता है दर्द तो ना करें नजरअंदाज

कई लोगों को पेशाब के दौरान हल्का दर्द महसूस होता है. हालांकि वह उसे नजरअंदाज करते रहते हैं. अगर आपको भी ऐसा दर्द होता है तो आप इसे बिल्कुल भी हल्के में ना लें. कई दिनों तक लगातार पेशाब करने के दौरान दर्द होने से आपको किडनी इंफेक्शन का खतरा बढ़ सकता है. ऐसी स्थिति में आपको तुरंत ही अपने डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए.

देश की अन्य खबरें