आप भी पीते हैं अदरक वाली चाय तो हो जाएं सावधान

भुगतने पड़ सकते हैं गंभीर परिणाम

ऑनलाइन डेस्क :

कई लोगों की आदत होती है कि उनके दिन की शुरुआत ही चाय से होती है। कई लोगों की तो नींद ही तब खुलती है, जब उन्हें बिस्तर में चाय मिल जाए। चाय का स्वाद बढ़ाने के लिए लोग उसमें अदरक और इलाइची डालते हैं।

अदरक डालने से चाय का स्वाद बढ़ जाता है। लेकिन क्या आपको पता है कि ये अदरक वाली चाय आपके शरीर को भारी नुकसान भी पहुंचा सकती है। ऐसे में अगर आप भी अदरक वाली चाय पीते हैं तो सावधान हो जाएं।


खतरनाक हो सकती है अदरक

अदरक की चाय फायदेमंद मानी जाती हैं लेकिन अदरक की चाय पीने के शौकीन सावधान हो जाएं। हो सकता है कि आप अदरक की चाय नहीं तेजाब पी रहे हों।

मार्केट में मिलने वाली चमकदार अदरक जितनी अच्छी दिखाई देती है वह आपके स्वास्थ्य के लिए उतनी ही खतरनाक है। रिपोर्ट्स के अनुसार, देश की कई मंडियों में बिकने वाली अदरक को तेजाब से चमकाया जा रहा है।

तेजाब से चमकाया जाता है अदरक को

कई रिपोर्ट्स में इस बात का खुलासा हो चुका है कि तेजाब से अदरक को धोकर उस पर चमक लाई जाती है। गंदी और भद्दी दिखने वाली अदरक को तेजाब से चमकाया जाता है.

क्योंकि बाजार में जब भी आप अदरक खरीदने के लिए जाएंगे तब आप वही अदरक खरीदेंगे जो देखने में ठीक लग रहा हो। रिपोर्ट के अनुसार, एक लीटर तेजाब से करीब 400 किलो अदरक धोकर चमकाई जाती है।

हो सकता है कैंसर तक

तेजाब से अदरक को धोने पर उसके ऊपर का भद्दा हिस्सा या गन्दा छिलका निकल जाता और अदरक में चमक आ जाती है। कई मीडिया रिपोर्ट्स में भी इस बात का खुलासा हो चुका है कि देश की कई मंडियों में तेजाब से साफ की हुई अदरक सप्लाई की जा रही है.

जो लोकल मार्केट से होकर आपके घरों में जाती है। इसके बाद यह आपके पेट में जाकर जहर बना रही है। डॉक्टरों का कहना है कि ज्यादा मात्रा में तेजाब वाली चाय पीने से आपकी मौत हो सकती है। डॉक्टरों का यह भी कहना है कि बहुत लंबे समय तक अगर इसको खाया जाए तो कैंसर तक हो सकता है।

देश की अन्य खबरें