झारखंड अनलॉक : स्कूलों में कक्षा छह के ऊपर के बच्चे आएंगे, धार्मिक स्थल खुलेंगे 

दुर्गा पूजा को लेकर गाइड लाइन जारी, वीकेंड लॉक डाउन समाप्त 

झारखंड अनलॉक : स्कूलों में कक्षा छह के ऊपर के बच्चे आएंगे, धार्मिक स्थल खुलेंगे 

रांची :

झारखण्ड में आपदा प्रबंधन विभाग की बैठक में बड़ा फैसला लिया गया है। सीएम हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई बैठक में कक्षा छह से ऊपर के सभी स्कूलों को खोलने की मंजूरी दी गई है। साथ ही वीकेंड लॉक डाउन समाप्त कर दिया गया है। धार्मिक स्थलों को खोलने की भी अनुमति दी गई है। 

दुर्गा पूजा को लेकर भी सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। पंडाल बनाया जाएगा, लेकिन आम लोगों के दर्शन पर प्रतिबंध रहेगा। प्रसाद वितरण नहीं किया जाएगा। मां दुर्गा की मूर्ति की ऊंचाई 5 फीट तक की होगी। मेला नहीं लगेगा। 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को मंदिर या पंडाल में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी।

धार्मिक स्थलों को खोलने की अनुमति दी गई है। राज्य के बड़े मंदिरों में प्रति घंटा 100 लोगों को दर्शन करने की अनुमति दी गई है। वहीं छोटे मंदिरों में क्षमता के हिसाब से 50% लोग दर्शन कर पाएंगे। मंदिरों में पूजा के दौरान मंत्रोच्चार पर लाउडस्पीकर बजाया जा सकेगा। 

इसके अलावा कक्षा छह से ऊपर के सभी स्कूलों को खोलने की अनुमति दी गई है।  जबकि स्कूलों में कक्षा 5 तक की पढाई ऑनलाइन  जारी रहेगी। कॉलेजों को भी पूर्व की तरह चलाने की अनुमति दी गई है। कक्षाओं का संचालन कोरोना प्रोटोकॉल के अनुसार किया जायेगा। 

साथ ही बार एवं रेस्टोरेंट अब रात के 11 बजे तक खुले रहेंगे।

देश की अन्य खबरें