कीवी जूस पीने के हैं गजब के फायदे

कीवी जूस कई बीमारियों में देता है राहत

ऑनलाइन डेस्क :

फलों के जूस हमारे शरीर में बेहद फायदेमंद होते हैं. बीमारी में लोगों को अलग अलग तरह के फलों और उनके जूस पीने से सलाह दी जाती है. जिसका मुख्य कारण ये है कि जूस में पौष्टिक तत्व और औषधीय गुण रोग के लक्षण को दूर करने में और आपको स्वस्थ रखने में मदद करते हैं.

आज हम आपको ऐसे ही एक जूस के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके सेवन करना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है.हम बात कर रहे हैं कीवी फल की. ये फल वैसे भी सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.इस फल के जूस में भी गुणों का खजाना है.

एक रिसर्च से पता चला है कि कीवी फल के अर्क में साइटोटोक्सिक और एंटीऑक्सीडेंट गतिविधि होती है. इन दोनों इफेक्ट के कारण कीवी जूस हदय पर सुरक्षात्मक प्रभाव दिखाने की क्षमता रख सकता है. रिसर्च में कहा गया है कि कीवी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स इम्यूनिटी को बढ़ाकर भी दिल को स्थस्थ रखने का काम करते हैं.

इसी के साथ रिसर्च में ये भी बताया गया है कि कीवी के ताजे जूस में प्रभावी एंटी इंफ्लेमेटरी प्रभाव होता है. यह एंटी इंफ्लेमेटरी प्रभाव शरीर में होने वाली सूजन से जुड़ी समस्याओं से राहत दिलाने का काम कर सकता है. जिसमें अर्थराइटिस, सोरायसिस और इंफ्लेमेटरी बाइल डिजीज शामिल हैं.

इसके अलावा कई बार शरीर में घाव लगने पर उसे भरने में वक्त लगता है ऐसे में कीवी का जूस फायदेमंद साबित हो सकता है.इसके साथ ही शोध में ये भी बताया गया है कि कीवी फल में विटामिन सी की अच्छी मात्रा होती है और यह पोषक तत्व एंटीऑक्सीडेंट की तरह कार्य करता है. इसी प्रभाव के कारण यह झुर्रियों को कुछ कम करने में मदद कर सकता है.

देश की अन्य खबरें