जेपीएससी प्रारंभिक परीक्षा का हेल्पलाइन नंबर जारी, अभ्यर्थियों को इन नियमों का करना होगा पालन

जिले के कुल 32 केन्द्रों पर लगभग 5400 परीक्षार्थी देंगे परीक्षा

जेपीएससी प्रारंभिक परीक्षा का हेल्पलाइन नंबर जारी, अभ्यर्थियों को इन नियमों का करना होगा पालन

लातेहार :

19 सितंबर को आयोजित होने वाले झारखंड संयुक्त असैनिक सेवा प्रारंभिक प्रतियोगिता परीक्षा (JPSC) 2021 में लातेहार जिले में भी कुल 32 केन्द्रों पर परीक्षा आयोजित की जा रही है। जिसमें लगभग 5400 परिक्षार्थी भाग ले रहे हैं। जिसको लेकर जिला प्रशासन के द्वारा तैयारी पूर्ण कर ली गई है।

इस सम्बन्ध में शनिवार को उपायुक्त अबु इमरान की अध्यक्षता में प्रेसवार्ता आयोजित की गई।

प्रेसवार्ता को संबोधित करते हुए उपायुक्त अबु इमरान ने कहा कि राज्यभर में 19 सितंबर को जेपीएससी परीक्षा आयोजित हो रही है। परीक्षा का संचालन कोविड 19 के गाइड लाइन के अनुसार ही आयोजित की जाएगी। परीक्षा केन्द्रों पर कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर कोविड गाइडलाइन का अनुपालन कराया जाएगा।


उपायुक्त अबु इमरान ने कहा कि जेपीएससी परीक्षा युवाओं के भविष्य निर्माण का कार्य करेगा ऐसे में जिला प्रशासन परीक्षा को निष्पक्ष, स्वच्छ व कदाचार मुक्त संपन्न कराने को लेकर कृतसंकल्पित है।

केन्द्रों पर ले जाने की है इजाजत

उन्होंने बताया कि सभी परीक्षा केन्द्रों पर एक बेंच पर एक ही परीक्षार्थी की बैठने की व्यवस्था की गई है। उपायुक्त के द्वारा बताया गया कि परीक्षार्थियों को परीक्षा केन्द्र परिसर में प्रवेश पत्र, एक पहचान पत्र, ब्लू बॉल प्वांइट पेन, मास्क, सैनेटाइजर, पारदर्शी पानी बोतल के अलावे अन्य किसी प्रकार समान ले जाने पर वर्जित किया गया है।

इलेक्ट्रॉनिक गैजेट के साथ परीक्षा केंद्र में प्रवेश वर्जित

उन्होंने बताया कि प्रतिबंधित सामग्री यथा सेल्युलर फोन, स्मार्ट वॉच, केलकुलेटर समेत अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण परीक्षा केंद्र के अंदर ले जाना पूर्णत प्रतिबंधित किया गया है।

हेल्पलाइन नंबर जारी

प्रेसवार्ता के दौरान उपायुक्त के द्वारा जानकारी दी गई कि परीक्षा के सफल क्रियान्वयन को लेकर जिला नियंत्रण कक्ष एवं परीक्षपार्थियों के प्रवेश पत्र परीक्षा केन्द्र इत्यादि के जानकारी के लिए हेल्पलाइन जारी किए गए हैं, जिसे पर कॉल कर परीक्षार्थी किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

तीन जोनल दंडाधिकारी की भी हुई है प्रतिनियुक्ति

उपायुक्त ने बताया कि प्रश्न पत्र एवं उतर पुस्तिका को पूरी तरह से कड़ी सुरक्षा के लिए दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी की नियुक्त की गई है। वही कुल 32 केन्द्रों पर प्रश्न पत्र एवं उतर पुस्तिका पहुंचाने के लिए कुल 11 पदाधिकारियों को उड़नदस्ता दण्डाधिकारी के रूप में प्रतिनियुक्त किया गया है एवं सभी परीक्षा केन्द्रों पर एक पर्यवेक्षक सह स्टैटिक दण्डाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है।

उपायुक्त के द्वारा बताया गया कि परीक्षा की निष्पक्षता, नियमबद्धता एवं स्वच्छता सुनिश्चित करने के लिए सभी परीक्षा केन्द्रों के केन्द्राधीक्षक, जोनल दण्डाधिकारी, उड़नदस्ता, पर्यवेक्षक सह स्टैटिक दण्डाधिकारी को प्रतिनियुक्त पुलिस पदाधिकारी के साथ दो बार प्रशिक्षण देकर नियमों की जानकारी दी गई है।

उन्होंने बताया कि परीक्षा के निष्क्षता के लिए प्रत्येक केंद्र पर एक वीडियोग्राफर की प्रतिनियुक्ति किया गया है। 

परीक्षार्थियों की सुगमता के लिए हेल्पलाइन नंबर किया जारी

1 कपिलदेव सिंह, प्रधान सहायक, मोबाइल नंबर – 7061750392

2 अखिलेश टोप्पो, सहायक, मोबाइल नंबर – 9102647691

3 अनुपम कुमार, कम्प्युटर ऑपरेटर, मोबाइल नंबर – 8340400980

4 विनोद खलखो, मोबाइल नंबर – 7488820536

मौके पर उप विकास आयुक्त सुरेन्द्र कुमार वर्मा, अपर समाहर्ता आलोक शिकारी कच्छप, उप निर्वाचन पदाधिकारी बंधन लॉग, जिला शिक्षा पदाधिकारी निर्मला कुमारी बरेलिया, एनडीसी एसके सिंह मौजूद थे।

देश की अन्य खबरें