पारा शिक्षकों की नई सेवा नियमावली कैबिनेट से पारित

इस नई नियमावली से 62 हजार 876 शिक्षक लाभान्वित होंगे

पारा शिक्षकों की नई सेवा नियमावली कैबिनेट से पारित

रांची:

झारखंड सरकार ने सरकारी विद्यालयों में मासिक मानदेय के आधार पर काम करने वाले सहायक शिक्षकों के लिए नई सेवा नियमावली मंजूर कर ली है। अब सहायक शिक्षक 60 वर्ष की उम्र तक सेवा दे सकेंगे और सरकार की ओर से ली जाने वाली आकलन परीक्षा पास करने पर उनके मानदेय में तत्काल 50 तक की वृद्धि होगी। 

गुरुवार देर शाम झारखंड सरकार के कैबिनेट की बैठक में मंजूर की गई इस नई नियमावली से 62 हजार 876 शिक्षक लाभान्वित होंगे।


कैबिनेट ने कुल 51 प्रस्तावों को मंजूरी दी है। एक महत्वपूर्ण निर्णय के अनुसार राज्य में कल्याण विभाग के अधीन चलने वाले 136 आवासीय विद्यालयों के 21 हजार छात्र छात्राओं को सरकार मुफ्त में मोबाइल पर उपलब्ध कराएगी। इस योजना पर 26 करोड़ रुपए खर्च होंगे। राज्य में 58 लाख बीपीएल कार्ड धारकों को प्रति माह 10 लीटर पेट्रोल की खरीदारी पर प्रति लीटर 25 रुपए की सब्सिडी देने की योजना को भी कैबिनेट ने मंजूरी दे दी। इस स्कीम में सरकार के खजाने पर प्रतिवर्ष 9 अरब रुपए का बोझ पड़ेगा। योजना को धरातल पर उतारने के लिए मुख्यमंत्री ने गुरुवार को इससे संबंधित मोबाइल ऐप भी लांच कर दिया है।

बैठक में लिए गए एक निर्णय के अनुसार क्लास 1 से 12 के स्कूली बच्चों को स्कूल में वितरित की जाने वाली नोटबुक के पहले पन्ने पर सरकार की योजनाओ की जानकारी होगी।
राज्य सरकार के प्री बजट वर्कशॉप के लिए रांची आई आई एम को नॉलेज पार्टनर बनाने का निर्णय लिया गया है। इसी तरह राज्य में शराब बिक्री की नई नीति लागू करने के लिए छत्तीसगढ़ के आबकारी निगम से कंसल्टेंट के रूप में सेवा लेने का भी निर्णय कैबिनेट में लिया गया।

पारा शिक्षकों ने जताया हर्ष

सूबे के सभी पारा शिक्षको ने कैबिनेट से पास कराने पर झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन का आभार ब्यक्त किया है।

जिला अध्यक्ष अतुल कुमार एवं महासचिव अनूप कुमार ने कहा कि लगभग 62876 पारा से सहायक शिक्षक बने और उनका पूरा परिवार आज बहुत खुश है। सरकार ने देर से ही सही जो वादा किया था, उसे पूरा भी कर दिया है। अब सिर्फ वेतनमान देने का कार्य बाकी है जिसे वर्तमान सरकार ही पूरा करेगी।

पारा शिक्षकों की नई सेवा नियमावली कैबिनेट से पारित

ज्ञात हो कि 29 दिसम्बर 21 को सीएम ने राज्य सरकार के दो वर्ष होने पर ऐलान किया था जिसे आज कैबिनेट के द्वारा अंतिम मुहर भी लगा दिया गया है। 

सरकार के फैसले का स्वागत करने वालो में प्रदेशाध्यक्ष ऋषिकेश पाठक, प्रदेश संगठन मंत्री प्रमोद कुमार पांडेय, जिला सचिव चंद्रशेखर यादव, जिला संयोजक पवन कुमार यादव, बेलाल अहमद, समोधी यादव, उमेश साहू, मिथलेश कुमार, सुनील सिंह, विजय यादव, निर्मल यादव, महेंद्र खलखो, अशोक गुप्ता समेत जिले के लगभग 1550 सहायक शिक्षक शामिल हैं।

देश की अन्य खबरें