पलामू : सरजा पैक्स गोदाम में धान रखने की जगह नहीं, किसान परेशान

पूर्व पैक्स अध्यक्ष के गोदाम में ताला लगाकर रखने से धान खरीदी में बाधा उत्पन्न हो रही है

पलामू : सरजा पैक्स गोदाम में धान रखने की जगह नहीं, किसान परेशान

सुनील नूतन/सतबरवा:

पलामू जिले के सदर मेदिनीनगर प्रखंड के सरजा पैक्स के धान अधिप्राप्ति केन्द्र के गोदाम में धान रखने का जगह नहीं होने के चलते किसान और पैक्स अध्यक्ष दोनों परेशान है। 28 दिसंबर 2021 को धान क्रय केंद्र का शुभारंभ किया गया था। 20 दिनों के अंतराल में मात्र 9 किसानों से 535 क्विंटल धान की खरीदी की गई है।

प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी लक्ष्मीनाथ लोहरा ने बताया कि पूर्व में पोलपोल और सरजा पंचायत की खरीदी संयुक्त रुप से दोनों पैक्स अध्यक्ष के देखरेख में होती थी।सरजा में पैक्स गोदाम बने होने के चलते सरजा पैक्स के माध्यम से खरीदी हो रही है।100 मेट्रिक टन धान रखने का जगह है।


परंतु आधा से ज्यादा गोदाम भवन पर पोलपोल के पूर्व पैक्स अध्यक्ष ने गोदाम में ताला लगाकर गोदाम को बंदकर अपने कब्जे में कर रखा है। पूर्व पैक्स अध्यक्ष पर सोमवार को किसानों के धान खरीदी में बाधा उत्पन्न कराने के मामले को लेकर मामला दर्ज कराया जाएगा और कार्रवाई के लिए अग्रेषित करेंगे।

किसानों ने बताया कि लंबे समय से तीन गोदाम में ताले लगे हुए हैं, जिससे धान खरीद के बाद उसे रखने में भारी परेशानी हो रही है। वही खरीदी की गई धान खुले आसमान में किसान रखने को विवश हैं ।

 

मालूम हो कि सरजा पैक्स अंतर्गत पोलपोल, झाबर, लहलहे और सरजा पंचायत के 731 किसानो से 60 हजार क्विंटल धान खरीदी करने का लक्ष्य है। इधर पैक्स अध्यक्ष निर्मल तिवारी ने बताया कि 20 दिनों के अंदर में कम से कम 100 किसानों से धान की खरीदारी हो सकती थी, परंतु गोदाम में धान रखने के जगह नहीं होने के चलते मात्र 9 किसानों से धान खरीदी की गई है। जगह के अभाव में धान की खरीदी बंद है।

वही पोलपोल पैक्स अध्यक्ष के मोबाइल नंबर पर संपर्क करने के बाद मोबाइल का स्वीच ऑफ होने के चलते पक्ष कथनीय प्राप्त किया जा सका।

देश की अन्य खबरें