हाथों में दिखने वाले हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल के गंभीर संकेत

हाथ में दर्द रहना, झुनझुनी होना भी हाई कोलेस्ट्रॉल के लक्षणों में शामिल है

ऑनलाइन डेस्क :

अधिक मात्रा में तला-भुना खाने की वजह से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का खतरा रहता है.बैड कोलेस्ट्रॉल कई गंभीर बीमारियों को जन्म दे सकता है. इसकी वजह से रक्त वाहिकाएं ब्लॉक हो सकती हैं.

उच्च कोलेस्ट्रॉल होने से आपको हृदय रोग होने की संभावना बढ़ सकती है. इससे हार्ट अटैक, स्ट्रोक आ सकता है.अगर आपके हाथों पर भी दिखते हैं हाई कोलेस्ट्रॉल के ये लक्षण तो तुरंत अपना कोलेस्ट्रॉल लेवल चेक करा लें.


हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से जूझ रहे व्यक्तियों के हाथों की नसों में भी तेज दर्द होता है. इसकी वजह से हाथों में तेज झनझानट होने लगती है.

शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ने से नाखूनों का रंग नीला या गुलाबी पड़ सकता है.जो लोग बहुत अधिक शराब पीते हैं या जिन्हें टाइप 2 डायबिटीज है, उन्हें भी हाथों-पैरों में झुनझुनी की समस्या होती है.

बार-बार झनझनाहट, हाथों का सुन्न होना सही संकेत नहीं है. यह हाई कोलेस्ट्रॉल का एक संभावित संकेत हो सकता है.इस स्थिति में तुरंत डॉक्टर से सलाह लें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. Info Way 24 इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश की अन्य खबरें