Advertise Here

पलामू : सतबरवा में उगते सूर्य को अर्घ्य के साथ छठ सम्पन्न

जिला परिषद उपाध्यक्ष ने मांगी अमन चैन की दुआ, पूर्व मंत्री ने किया दर्जनों छठ घाट का दौरा

पलामू : सतबरवा में उगते सूर्य को अर्घ्य के साथ छठ सम्पन्न

सुनील नूतन/सतबरवा :

पलामू ज़िले के सदर और सतबरवा प्रखंड के सैकड़ों छठ घाटों पर शनिवार को उगते हुए सूर्यदेव को अर्ध्य दिया गया। आस्था और विश्वास का अटूट पर्व छठ अर्ध्य के पारण के साथ संपन्न हुआ। शुक्रवार को डुबते हुए सूर्य को अर्ध्य दिया गया।

सतबरवा के लक्ष्मण घाट में निवर्तमान थाना प्रभारी रूपेश कुमार दुबे की पत्नी के अलावे सैकड़ों व्रतियों ने अर्ध्य दिया। नवयुवक संघ महावीर चौक के द्वारा विधि व्यवस्था किया गया। इस संगठन के लोगों ने छठ पूजा में लगने वाले तमाम पूजन सामग्री का वितरण किया। रामघाट में आरजेजेएस ने साफ-सफाई और आकर्षक ढंग से घाट को सजाया था। वही सदर मेदिनीनगर प्रखंड के पोलपोल पंचायत के चामा गांव में जिला परिषद उपाध्यक्ष संजय कुमार सिंह सपत्नीक छठ व्रत किया ।

पलामू : सतबरवा में उगते सूर्य को अर्घ्य के साथ छठ सम्पन्न

पोलपोल, सरजा पंचायत के पोखराहा तालाब पर छठ व्रत किया गया। लहलहे पंचायत के सिंदुरिया, भोगु , झाबर के झाबर कुंडेलवा, मंडला आदि गांव के श्रधालुओं ने विभिन्न सरोवरों पर छठि मैया की पूजा अर्चना कर अर्ध्य अर्पित किया। सतबरवा के धावड़ीह, बोहिता, रेवारातू, चापी , चपरना , दुलसलमा ,बकोरिया, तुमबागड़ा, राकीखुर्द, सलैया, फुलवरिया, मानसोती, हलुमाड , रबदा गांव के लोगों ने औरंगा नदी के तट पर छठ पूजा किया ।अस्ताचलगामी तथा उदीयमान भगवान भगवान भास्कर को अर्ध्य देकर सुख समृद्धि की कामना की। लेस्लीगंज के डबरा , रजहारा, चेरी गांव में धूमधाम से छठ पर्व पारण के साथ संपन्न हो गया।

विधि व्यवस्था में सतबरवा के बीएओ श्याम नारायण, थाना प्रभारी राजदेव प्रसाद ओर पुलिस बल के जवानों के अलावे स्वयंसेवी संस्था के नंदकिशोर प्रसाद (सरपंच) पप्पू कुमार, कुंदन जायसवाल, आरजेजेएस के अध्यक्ष अतुल कुमार, सुरेंद्र बाबू, अभय कुमार के अलावे बड़ी संख्या में लोग मौजूद थे।

पलामू : सतबरवा में उगते सूर्य को अर्घ्य के साथ छठ सम्पन्न

पूर्व मंत्री ने किया दर्जनों छठ घाट का दौरा

कांग्रेस नेता पूर्व मंत्री केएन त्रिपाठी ने सतबरवा समेत सदर के कई छठ घाटों का दौरा शनिवार को किया। पूर्व मंत्री श्री त्रिपाठी ने कहा कि भगवान सूर्य देव सबका कृपा करते हैं। अस्ताचलगामी एवं उदीयमान सूर्य को अर्ध्य देने के बाद समस्त जीवो का कल्याण होता है। भगवान भुवन भास्कर समस्त जीवों के रक्षक है ,इनका नाम लेने से सारे दुख दूर हो जाते हैं। पूर्व मंत्री सतबरवा के लक्ष्मण घाट, रामघाट के अलावे सदर के लहलहे , पोलपोल, पोखराहा, पोंची, खामडीह छठ पर पहुंचे और उदीयमान सूर्य देव का अर्ध्य लिया और प्रसाद ग्रहण किया।

पलामू : सतबरवा में उगते सूर्य को अर्घ्य के साथ छठ सम्पन्न

जिला परिषद उपाध्यक्ष ने मांगी अमन चैन की दुआ

पलामू के जिला परिषद उपाध्यक्ष संजय कुमार सिंह अपनी धर्मपत्नी के साथ सदर मेदनीनगर प्रखंड के पोलपोल पंचायत स्थित चामा गांव के मुख्य मलय नहर के तट पर छठ व्रत किया। श्री सिंह ने बताया कि उन्होंने भगवान भुवन भास्कर से क्षेत्र में अमन चैन की दुआ मांगी है।वे प्रत्येक बर्ष कार्तिक मास में छठ व्रत करते हैं । छठ व्रत से लोगों में शुद्धता और पवित्रता का अहसास होता है।यह व्रत पूरे नेम निष्ठा के साथ किया जाता है । शुद्धता का जीवन मे बहुत महत्व है। व्रत के पीछे कई रहस्य छिपा है। उन्होंने कहा कि सरकारी गाइडलाइन के अनुसार महापर्व को किया गया है।

अन्य खबरें