पलामू आरडीडीई ने चंदवा के विद्यालयों का किया निरीक्षण

अंग्रेजी माध्यम के विद्यार्थियों के लिए मैट्रिक तक की पढ़ाई सुनिश्चित करने के साथ विद्यार्थियों को गुणवतापूर्ण शिक्षा देने के लिए किया प्रेरित

पलामू आरडीडीई ने चंदवा के विद्यालयों का किया निरीक्षण

दीपक भगत/चंदवा:

क्षेत्रीय शिक्षा संयुक्त निदेशक पलामू शिव प्रसाद साह को चंदवा पहुंचे। आरडीडीई ने बीईईओ जवाहर प्रसाद से शिक्षा संबंधित जानकारियां ली। इसके बाद आरडीडीई ख्रीस्त राजा विद्यालय पहुंचे और शिक्षा व्यवस्था की जानकारी ली।

वहां इंग्लिश मीडियम स्कूल का जायजा लेने के दौरान अंग्रेजी माध्यम से केजी से वर्ग सात तक की पढ़ाई के बाद वि़द्यार्थियों को होनेवाली समस्याओं पर चिंता जताई।


कहा कि अंग्रेजी माध्यम का स्कूल होना अच्छी बात है लेकिन वर्ग सात के बाद यहां अध्ययनरत विद्यार्थियों का भविष्य क्या होगा। इस पर प्रबंधन पहल करे।

प्रयास हो कि अंग्रेजी माध्यम से कम से कम दसवीं कक्षा तक की पढ़ाई यहां सुनिश्चित हो ताकि गरीब विद्यार्थी भी अंग्रेजी माध्यम से शिक्षा ग्रहण कर सके।

विद्यालय परिवार द्वारा इसको लेकर पहल करने का भरोसा आरडीडीई को दिया।

आरडीडीई ने कहा कि वर्तमान समय में प्राइवेट स्कूलों में गरीब परिवार के बच्चें पढ़ पाए यह काफी मुश्किल है। ऐसे में विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिले इस दिशा मे विद्यालय परिवार काफी बेहतर काम कर रहा है।

बताया कि महामारी के कारण शिक्षा व्यवस्था पर प्रतिकूल असर पड़़ा है।

विभाग से जुड़े सभी लोगों के अलावा सभी लोग इसके लिए सार्थक पहल के प्रयास को जरूरत बताया।

मौके पर फादर जोसेफ एक्का, फादर वासिल डुंगडुंग, फादर मार्सेल केरकेट्टा, कुलदीप लकड़ा, अविनाश शंकर, दीपा भेंगरा, शांति लकड़ा, अनूप लकड़ा, रोहित कच्छप, सुनीता तिर्की, एमा कुजूर, स्टेफन मिंज, सुनीता टोप्पो, जोन लकड़ा समेत अन्य मौजूद थे।

देश की अन्य खबरें