पलामू : आवास योजना में रिश्वत लेने की शिकायत पर पंचायत सेवक निलंबित

पंचायत सेवक और लाभुक की बातचीत का ऑडियो वायरल होने के बाद की गई कार्रवाई

पलामू : आवास योजना में रिश्वत लेने की शिकायत पर पंचायत सेवक निलंबित

डालटनगंज :

 

आवास योजना में रिश्वत की शिकायत पर त्वरित संज्ञान लेते हुए पलामू डीसी शशि रंजन ने मोहम्मदगंज प्रखंड के कादलकुर्मी पंचायत के पंचायत सेवक मिथिलेश कुमार सिंह को निलंबित कर दिया। पचांयत सेवक ने लाभुक सुनील मेहता से प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के द्वितीय किस्त के भुगतान के एवज में 11 हजार रुपये रिश्वत की मांग की थी। मामला प्रकाश में आने के बाद इसकी जांच बीडीओ से कराई गया, जिसमें रिश्वत लिए जाने के बात की पुष्टि हुई।

बीडीओ ने जांच कर प्रतिवेदित किया कि प्रथम दृष्टया जांच में पंचायत सचिव द्वारा रिश्वत लेने का आरोप सही पाते हुए उनके विरुद्ध विभागीय कार्रवाई एवं अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाए। इसके आलोक में उपायुक्त के द्वारा पंचायत सेवक मिथिलेश कुमार सिंह को तत्काल प्रभाव से निलंबित करते हुए इनका मुख्यालय नौडीहा बाजार प्रखंड किया गया है। साथ ही दोषी पंचायत सचिव के विरुद्ध विभागीय कार्यवाही संचालित करने हेतु प्रपत्र- 'क' में आरोप पत्र गठित करने का आदेश दिया है।

डीसी शशि रंजन ने कहा कि विकास योजनाओं के लाभुकों को बेवजह प्रताड़ित कर भयादोहन करनेवालों एवं बिचौलियों पर प्रशासन कड़ी कार्रवाई करेगा एवं ऐसे मामलों में किसी भी स्तर पर शिथिलता को बर्दाश्त नहीं किया जायेगा।

बातचीत का ऑडियो वायरल होने के बाद जिला प्रशासन ने की कार्रवाई 

पंचायत सेवक मिथलेश कुमार सिंह का एक ऑडियो वायरल हुआ था जिसमें एक लाभुक ने पीएम आवास पाने की एवज में उन्हें 11 हजार रूपये घूस देने की बात की थी। वायरल ऑडियो में पंचायत सेवक ने लाभुक से कहा था कि वह रूपये पैसे की बात फोन पर न करे । उन्होंने यह भी कहा था कि काम नहीं होगा तो जो पैसा उन्होंने लिया है, उसे लौटा देंगे। 

देश की अन्य खबरें