पेट में लगातार अल्सर रहने से हो सकता है आंत का कैंसर

लगातार पेट में दर्द या मरोड़ जैसी समस्या आए तो उसे नजरअंदाज न करें

ऑनलाइन डेस्क :

गैस या खट्टी डकार, पेट का भारीपन या अचानक वजन घटना, यह लक्षण भले ही सामान्य लगते हैं, लेकिन यह किसी बड़ी बीमारी का संकेत हो सकते हैं. जी हां, कुछ ऐसे ही लक्षण पेट में होने वाले अल्सर के होते हैं.

पेट में अल्सर का आभास आसानी से नहीं होता लेकिन लगातार पेट में दर्द या मरोड़ जैसी समस्या आए तो उसे नजरअंदाज न करें. इसे गैस्ट्रिक अल्सर भी कहा जाता है. पेट में बनने वाला एक्स्ट्रा एसिड गैस्ट्रिक अल्सर का मुख्य कारण है.

अल्सर का यदि समय पर सही इलाज न किया जाए तो यह आंतों में कैंसर का कारण भी बन सकता है. आइए जानते हैं पेट का अल्सर कैसे स्वास्थ के लिए खतरनाक हो सकता है.


क्या है पेट का अल्सर

अल्सर शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकता है. गैस्ट्रिक अल्सर या पेट का अल्सर पेट की ऊपरी लेयर में विकसित होते हैं. ये इंफेक्शन हेलिकोबैक्टर पाइलोरी बैक्टीरिया के कारण होता है.

अधिक तनाव, धूम्रपान, अधिक अल्कोहल का सेवन या ज्यादा पेन किलर का प्रयोग अल्सर को बढ़ावा देता है. गलत या अधिक तेल चिकनाई वाला खाना पेट में एसिड बनाता है. जिस वजह से जलन या पेट दर्द की समस्या हो जाती है. यह समस्या यदि बार-बार होती है तो पेट में अल्सर बनने लगते हैं.

बार-बार उल्टी होना

खाना खाते ही उल्टी होना या पेट खाली होने पर भी उल्टी होना पेट में अल्सर होने के संकेत हैं. बार-बार उल्टी की वजह से आंत में दर्द भी हो सकता है.

अल्सर होने पर उल्टी में ब्लड आना भी खतरनाक माना गया है. अगर आपको इस तरह की समस्या हो रही है, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें.

पेट में अल्सर के लक्षण

गैस या खट्टी डकार

उल्टी

वजन घटना

भूख में कमी

पेट में गैस बनना

अल्सर में आराम देंगे यह फूड आइटम्स

कैबेज जूस

शहद

लहसुन

हल्दी

एलोवेरा जूस

दही या छाछ

देश की अन्य खबरें