आप भी खाते है ज्यादा पिस्ता

अधिक मात्रा में पिस्ता खाते हैं तो आपकी हेल्थ हेल्दी होने के बजाय खराब हो सकती है.

ऑनलाइन डेस्क :

स्वस्थ रहने के लिए कई ड्राई फ्रूट्स का सेवन किया जाता हैं, ऐसा ही एक ड्राई फ्रूट है पिस्ता, इसका मिठाई से लेकर और भी अन्य चीजों में उपयोग किया जाता है.

क्या आपने इसके फायदे और नुकसान के बारे में जानते है. जो कई लोगों के लिए हानिकारक भी साबित हो सकता है. पिस्ता का सेवन करना कुछ लोगों के लिए हानिकारक हो सकता है.


तो आइए जानते हैं पिस्ता के फायदे और नुकसान 

पिस्ता के फायदे 

उम्र बढ़ने के साथ आंखों की कमजोरी और बीमारी बढ़ने लगती है। एैसे में आप नियमित पिस्ता खाते हैं तो आपकी आंखों पर किसी भी तरह का प्रभाव नहीं पड़ेगा। आपकी आंखे बुढ़ापे तक स्वस्थ और निरोगी रहेंगी।

पिस्ता में फाइबर, कार्बोहाइड्रेड, एमिनो एसिड, फैट होता है, जो ना सिर्फ सिर दर्द , मुंह की दुर्गंध, दस्त, खुजली में फायदेमंद होता है. 

काजू, बादाम से भी अधिक पौष्टिक होता है पिस्ता। पिस्ता खाने से दिमाग तेज होता है और इंसान की स्मरण शक्ति तेज होती है। इसलिए बच्चों को पिस्त जरूर खिलाएं।

जो बचपन से पिस्ता खा रहे होते हैं उन्हें भविष्य में कैंसर की बीमारी नहीं लगती है। पिस्ता में बीटा कैरोटीन होता हे जो कैंसर से लड़ता है। कैसर से परेशान लोगों को पिस्ता खाना चाहिए। 

यदि आपका रक्तचाप अचानक से बढ़ता व घटता रहता हो तो आपके लिए पिस्ता का सेवन जरूरी है। पिस्ता रक्तचाप को नियंत्रण में रखता है।

पिस्ता के नुकसान 

पिस्ता खाने से वजन काफी बढ़ जाता है, ऐसे में वजन कम करने वाले लोगो को इससे दूर ही रहने में भलाई है, क्योंकि इसका सेवन करने से उनका वजन कम होने की जगह और बढ़ने लगता है.

पिस्ता में प्रोटिन पाया जाता है ऐसे में अगर इसका ज्यादा सेवन करें तो खून में प्रोटिन की मात्रा बढ़ जाती है पिस्ता का भी ज्यादा सेवन करने से सांस की परेशानी हो सकती है. 

पिस्ता मूलतः ईरान, अफगानिस्तान एवं मध्य एशिया में पाया जाता है। इसके अलावा विश्व में इटली, तुर्की, सीरिया, पाकिस्तान, मिश्र एवं ईराक में इसकी खेती की जाती है।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. Info Way 24 इसकी पुष्टि नहीं करता है.)  

देश की अन्य खबरें