कई गंभीर बीमारियोंं के संकेत है रात को नींद न आना

कई गंभीर बीमारियोंं के हो सकते हैं शिकार, सोने के लिए अपनाएं ये टिप्‍स

ऑनलाइन डेस्क :

बहुत सारे लोग ऐसे होते हैं, जिनके लिए रात में नींद न आना एक बड़ी समस्या की तरह है. इसकी वजह से उनका लाइफ स्टाइल बर्बाद हो जाता है. रात में नींद न आने से आपको दिनभर थकान होती रहती है. इसके अलावा आपका किसी भी काम में मन नहीं लगता है. आपके सिर में हर वक्त भारीपना रहता है.

अगर आप भी रात में नींद न आने की समस्या से परेशान हैं तो आज हम आपको रात में चैन की नींद सोने के टिप्स के बारे में बताएंगे. दिन के वक्‍त रोशनी में काम करने से रात होते ही आपका दिमाग और शरीर नींद से संबंधित हार्मोन्‍स खुद को नींद के लिए तैयार करने लगते हैं. दिन के समय की रोशनी शरीर में मौजूद सरकैडियम रिदम को हेल्‍दी रखती है. 

दिन में न सोएं ज्यादा

दिन के वक्त अगर आप सोते हैं तो यह आपके लिए सबसे बड़ी समस्या है. दिन के वक्‍त छोटा सा पावर नैप ले सकते हैं लेकिन अगर आप दिन में घंटों सोते हैं तो आपकी रात की नींद को यह प्रभावित करता है. रात में आप गहरी नींद से इस वजह से वंचित रह जाते हैं. इसके अलावा रात को अल्‍कोहल का सेवन करने से आपकी नींद खराब हो सकती है.

रात के वक्त तेज लाइट में न चलाएं मोबाइल

रात के वक्‍त ब्‍लू या तेज लाइट का प्रयोग करने से यह आपकी नींद को सही समय पर आने से रोकती है. रात के वक्त की तेज लाइट आपके मेलाटोनिम हार्मोन्‍स को प्रभावित करती है. सोने से दो घंटे पहले ब्‍लू रोशनी वाली लाइट्स का प्रयोग ना करें. इसके अलावा टीवी और मोबाइल पर नाइट मोड चालू कर इसका प्रयोग करें.

सोने से पहले न करें हैवी डिनर

सोने से तुरंत पहले हैवी डिनर न करें. यह भी आपकी खराब नींद की वजह बन सकता है. सोने से 4 घंटे पहले भोजन कर लें. दिन में कैफीन वाले फूड का सेवन करने से यह हमें एनर्जी देता है. रात को इसके सेवन से आपकी नींद गायब हो सकती है. अच्‍छी नींद चाहते हैं तो सोने से 6 घंटे पहले कैफीन का सेवन ना करें.

देश की अन्य खबरें