छोटी सी उम्र में पकने लगे हैं सिर के बाल

बालों को सफेद होने और कमजोर होने से बचाने के लिए ये जरूरी है कि आप अपनी डेली डाइट में कुछ खट्टे फलों को शामिल करें

ऑनलाइन डेस्क :

मौजूदा दौर में सफेद बालों की परेशानी का सामना कई युवा कर रहे हैं, लेकिन तमाम कोशिश के बाद भी उन्हें इस समस्या का हल नहीं मिल पाता. कई लोग पके हुए बालों को छिपाने के लिए केमिकल बेस्ड हेयर डाई का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इससे बालों में रूखापन आ सकता है.

कुछ लोग सफेद बाल तोड़ने लगते हैं जिससे स्कैल्प को नुकसान पहुंचता है. ऐसे में जरूरी ये है कि हम बालों को फिर से काला करने के लिए नेचुरल तरीके अपनाएं ताकि जड़ से इसका इलाज हो सके.


आइए जानते हैं कि वो कौन-कौन से घरेलू उपाय हैं जिनकी मदद से ब्लैक हेयर वापस लाया जा सकता है.

क्यों उगते हैं सफेद बाल?

कुछ मामलों में बालों के सफेद होने के पीछे जेनेटिक कारण हो सकते हैं, लेकिन ज्यादा मामले हमारी बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल और अनहेल्दी फूड हैबिट्स से जुड़े होती है. अगर सही खान पान के जरिए बालों को सही पोषण न दिया जाए तो कम उम्र में ही बालों का पकना लगभग तय है.

सफेद बालों को नेचुरली काले करने के उपाय

करी पत्ता

करी पत्ते का इस्तेमाल आमतौर पर साउथ इंडियन डिशेज में किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसकी मदद से सफेद बाल फिर से काले किए जा सकते हैं? इसमें बीटा, कैरोटीन और प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है.

इसके अलावा करी पत्ते में विटामिंस, कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन और फोलिक एसिड होते हैं. अगर इस पत्ते का पेस्ट बनाकर रेगुलर बालों में लगाया जाए तो पके हुए बाल डार्क किए जा सकते हैं.

आंवला और मेहंदी

आंवले के औषधीय गुणों से हम सभी वाकिफ हैं. अगर कोई इंसान रोजाना एक ग्लास आंवले का जूस पिएगा तो उसके बाल प्राकृतिक और अंदरूनी तौर पर काले होने लगेंगे और साथ ही उसके शरीर की इम्यूनिटी भई बूस्ट होगी. इसके अलावा आंवला पाउजर को मेंहदी के साख मिलाकर बालों में लगाएंगे तो हेयर ग्रोथ अच्छी होगी.

खट्टे फल

बालों को सफेद होने और कमजोर होने से बचाने के लिए ये जरूरी है कि आप अपनी डेली डाइट में कुछ खट्टे फलों को शामिल करें. आप नींबू, संतरा, अंगूर जैसे फलों का सेवन कर सकते हैं, जिसका असर कुछ ही दिनों में दिखने लगता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. Info Way 24 इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश की अन्य खबरें