कोरोना वैक्सीन लेने के लिए उमड़ रही भीड़, वैक्सीन का स्टॉक खत्म होने के कगार पर

सौ से भी कम वायल वैक्सीन बची है स्टॉक में, मुश्किल से एक दिन चल पायेगा टीकाकरण अभियान 

कोरोना वैक्सीन लेने के लिए उमड़ रही भीड़, वैक्सीन का स्टॉक खत्म होने के कगार पर

लातेहार :

कोरोना वायरस से लड़ने और उस पर जीत दर्ज करने का भारी उत्साह देखा जा रहा है। ऐसे में लोग टीका लगवाने केन्द्रों में पहुंच रहे हैं। गुरुवार को भारत माता भवन में अबतक में सबसे अधिक 170 लोगों ने कोरोना का टीका लगवाया। 

टीकाकरण के लिए लोगों की भीड़ उमड़ने के बाद जिले में वैक्सीन का स्टाक खत्म होने खतरा मंडरा रहा है। वर्तमान में ज़िले में मात्र 60 वायल कोविड वैक्सीन का स्टॉक उपलब्ध है। उपलब्ध स्टॉक से पांच से छह सौ लोगों को ही टीका दिया जा सकता है।

विदित हो कि वर्तमान में बनाये गए 115 टीकाकरण केंद्रों पर प्रतिदिन लगभग 19 सौ से 2 हजार लोगों को वैक्सीन दी जा रही है। ऐसे में कोरोना संक्रमित मरीजों के बाद स्वास्थ्य विभाग को अब वैक्सीन की उपलब्धता की चिंता सताने लगाने लगी है।

कोरोना वैक्सीन लेने के लिए उमड़ रही भीड़, वैक्सीन का स्टॉक खत्म होने के कगार पर

गुरुवार को कोरोना का टीका लगाए जाने के बाद जिले में एक बार फिर वैक्सीन का स्टाक खत्म होने के कगार पर पहुंच गया है। जिले में वैक्सीन कब पहुंचेगी और कितनी पहुंचेगी, इसकी जानकारी स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को भी नहीं है।

हालांकि स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिले में कोरोना टीका लगाए जाने का लक्ष्य निर्धारित कर लोगों को कोरोना टीका लगाने के लिए जागरूक करने का प्रयास किया जा रहा है, मगर टीका के अभाव में लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि जनवरी माह में टीका के आने के बाद इसे लेकर संशय की स्थिति बनी रही, जिसके चलते टीका लगवाने वालों की संख्या काफी कम थी। परन्तु तीन माह बीतते-बीतते लोगों में वैक्सीन को लेकर विश्वास जमने लगा और टीका लगवाने लिए लोगों की भीड़ वैक्सीन सेंटरों में उमड़ रही है। यहां सुबह से लेकर देर शाम तक टीका लगवाने लिए लोगों की कतारें लग रही है, मगर भीड़ के साथ अब स्वास्थ्य विभाग को टीका के लिए मशक्कत करनी पड़ रही है। 

जिला डाटा एंट्री ऑपरेटर वेद प्रकाश ने बताया कि शुक्रवार तक वैक्सीन की खेप नहीं आने पर टीकाकरण प्रभावित हो सकता है। हमलोग कल तक वैक्सीन की आपूर्ति सुनिश्चित करने के प्रयास में लगे हैं। 

देश की अन्य खबरें