ऐसे लोगों को भूलकर भी नहीं खानी चाहिए बैंगन की सब्जी

  • 2658 Views

बैंगन के ज्यादा सेवन से पेट दर्द, सिरदर्द, उल्टी, खुजली या जोड़ो में दर्द की समस्या हो सकती है.

ऑनलाइन डेस्क :

बैंगन हर मौसम में बाजार में उपलब्ध रहता है. सर्दियों के मौसम में इसे खाने के अपने ही फायदे हैं. बैगन में लाभदायक पोषक तत्व होते हैं.

हालांकि कुछ लोगों के लिए बैगन बहुत ही ज्यादा नुकसानदायक होता है. वैसे तो बैंगन का सेवन अन्य सब्जियों के मुकाबले सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी है. लेकिन इसका सेवन ज्यादा मात्रा में कर लिया तो ये किसी जहर से कम नहीं हैं. कुछ लोगों को इस सब्जी से दूरी बना लेनी चाहिए.

बैंगन नाईटशेड फेमिली का सदस्य है. इसमें सोलेनिन नामक विषैला तत्व पाया जाता है. इसकी ज्यादा मात्रा के सेवन से पेट दर्द, सिरदर्द, उल्टी, खुजली या जोड़ो में दर्द की समस्या हो सकती है. इसी के साथ ये तत्व थाइराइड की परेशानी बढ़ा सकता है. इसके लिए बैंगन कम ही खाना चाहिए. बैंगन में ओक्जेलेट पाया जाता है इससे किडनी में पथरी की शिकायत वाले लोगों को इसे कम मात्रा में खाना चाहिए.

ओक्जेलेट के कारण कैल्शियम का अवशोषण भी कम होता है. कैल्शियम की कमी के चलते दांत और हड्डी कमजोर होती है. गर्भवती महिलाओँ को बैंगन खाने की सलाह नहीं दी जाती. जिन महिलाओं को खून की कमी है, उन्हें बैंगन ज्यादा नहीं खाना चाहिए. माहवारी के समय बैगन का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए.

नेनुसिन के कारण नई रक्तशिरा बनने में बाधा उत्पन्न होने वाली प्रक्रिया गर्भावस्था में बढ़ते भरूण के लिए हानिकारण हो सकती है. इसके अलावा नकसीर या खूनी बवासीर की समस्या से ग्रस्त या अक्सर रक्तदान करने वाले व्यक्ति को भी बैंगन के ज्यादा सेवन करने से दूरी रखनी चाहिए. यदि आप एंटी डिपेटेंट ड्रग्स पर हैं, तो आपको बैंगन खाने से बचना चाहिए. 

देश की अन्य खबरें