क्या सर्दियों में सूज जाती हैं उंगलियां?

सर्दियों में उंगलियों में सूजन (Swollen Fingers) की समस्या को भी दूर करने लिए आप सरसों का तेल (Mustard Oil) इस्तेमाल कर सकते हैं.

ऑनलाइन डेस्क :

सर्दियों के मौसम (Winter Season) में अधिक ठंड के कारण उंगलियां सूज (Swollen Fingers) जाती हैं. खासतौर पर ठंडे पानी से खाना बनाना फिर ठंडे पानी से कपड़ा साफ करना जैसे कई घरेलू काम के चलते उंगलियां सूज जाती है. अगर इस समस्या पर ध्यान नहीं दिया जाता है, तो कई बार यह परेशानी बहुत दिक्कत भी पैदा करती है. 

सर्दियों के मौसम में उंगलियां न सूजे इसके लिए कुछ खास टिप्स अपनाने की जरूरत है. इन टिप्स की मदद से आप इस परेशानी को आसानी से दूर कर सकते हैं.

सरसों का तेल

किचन में मौजूद सरसों का तेल सिर्फ खाना बनाने के लिए ही नहीं बल्कि कई घरेलू उपायों के लिए इस्तेमाल किया जाता है. सर्दियों में उंगलियों में सूजन की समस्या को भी दूर करने लिए आप सरसों का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप तेल को गरम करके उसमें हल्का सा सेंधा नमक डालकर हाथों की मालिश करें, या फिर कुछ देर के लिए लगाकर रखें. इससे आराम मिलेगा.

लहसुन का करें इस्तेमाल

लहसुन का भी इस्तेमाल उंगलियों की सूजन की समस्या को दूर करने के लिए किया जा सकता है. इसके लिए आप सरसों के तेल में लहसुन को डालें और तेल को कुछ देर पका के हाथों पर अच्छे से लगा लें. आप चाहें तो इससे मालिस भी कर सकते हैं. इससे हाथों की सूजन तुरंत गायब हो जाएगी.

गुनगुना पानी और नींबू का रस

ठंड के मौसम में अगर उंगलियों में बार-बार सूजन हो जाती है, तो इस समस्या को दूर करने के लिए गुनगुने पानी और नींबू के रस की मदद ली जा सकती है. इसके लिए आप एक बर्तन में गुनगुने पानी को लें और उमसें एक नींबू का रस डालें और अच्छे से मिक्स कर दें. मिक्स करने के बाद आप इस पानी को रुई की सहायता से उंगलियों में लगाएं.

ऑलिव ऑयल और हल्दी

ऑलिव ऑयल और हल्दी का मिश्रण उंगलियों की सूजन की समस्या को दूर करने के लिए कारगर घरेलू उपाय है. इसके लिए हल्दी पाउडर में एक से दो चम्मच ऑलिव ऑयल मिक्स कर लें और सभी उंगलियों पर लगा के कुछ देर के लिए छोड़ दें. कुछ देर आप इसे गुनगुने पानी से साफ कर लें.

देश की अन्य खबरें