तेजी से वजन घटाने में कारगर है इमली

इमली इम्यूनिटी को बढ़ाने से लेकर डाइजेशन को अच्छा रखने और दिल को बीमारियों को दूर रखने का काम करती है.

ऑनलाइन डेस्क :

इमली का नाम सुनते ही हमारे मुंह में पानी आ जाता है. खट्टे मीठे और चटपटे स्वाद वाली इमली का इस्तेमाल दुनिया भर में चटनी, सॉस और यहां तक कि मिठाइयों के लिए भी किया जाता है. वैसे तो लोग भोजन का स्वाद बढ़ाने के लिए इमली का सेवन करते हैं, लेकिन यह सेहत के लिए भी बेहद लाभकारी है.

इमली इम्यूनिटी (Immunity) को बढ़ाने से लेकर डाइजेशन (Digestion) को अच्छा रखने और दिल को बीमारियों (Heart Diseases) को दूर रखने का काम करती है.

इमली खाने से होने वाले लाभ (benefits of eating tamarind)

इमली में पाए जाने वाले तत्व


इमली (tamarind) में विटामिन सी, ई और बी के अलावा कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस, पोटेशियम और फाइबर भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. साथ ही इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी मौजूद होते हैं, ये सभी तत्व हमें कई बीमारियों से बचाते हैं और शरीर को स्वस्थ रखने में अहम भूमिका निभाते हैं.

1. वजन कम करती है इमली (Tamarind reduces weight)


जाने माने आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, इमली एक तरह से वजन कम करने के लिए एक औषधि (Medicine) के रूप में भी काम करती है. यह फाइबर से भरपूर होती है और इसमें फैट की मात्रा बिल्‍कुल नहीं होती है. इमली हाइड्रॉक्सीसिट्रिक एसिड से भरपूर होती है, जो एमिलेज को रोककर भूख को कम करती है. यह एक एंजाइम है, जो कार्बोहाइड्रेट को फैट में परिवर्तित करने के लिए जिम्मेदार होता है.

2. डायबिटीज मरीजों के लिए लाभकारी (Tamarind is beneficial for diabetic patients)


डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, इमली डायबिटीज मरीजों के लिए भी लाभकारी है. इसके बीज के अर्क की प्रकृति एंटी-इंफ्लेमेटरी होती है और इसे ब्‍लड शुगर लेवल को स्थिर करने और डायबिटीज से पीड़ित लोगों में अग्नाशय के टिश्‍यु की क्षति को रोकने के लिए जाना जाता है. इमली में पाया जाने वाला एंजाइम अल्फा-एमिलेज ब्लड शुगर के लेवल को कम करने में मदद करता है. जिसे इमली से एलर्जी हो वह इसे न लें. 

3. इम्युनिटी बढ़ाने में मददगार (Immunity boosts tamarind) 


डॉक्टर अबररा मुल्तानी कहते हैं कि इमली में बहुत अधिक मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता है, जो कि शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करती है. इमली एक इम्यूनिटी बूस्टर की तरह काम करती है. यह शरीर से वायरल इंफेक्शन को कोसो दूर रखती है. इसे खाने से चेहरे पर ग्लो और बालों में चमक नजर आती है.

4. पाचन को रखती है ठीक (Tamarind helps in digestion)


इमली का उपयोग प्राचीन काल से एक अच्छे पाचक के रूप में किया जाता रहा है, क्योंकि इसमें टार्टरिक एसिड, मैलिक एसिड और पोटेशियम पाया जाता है. पेट की मसल्‍स को आराम देने की क्षमता के कारण इसका उपयोग लूज मोशन के उपचार के रूप में भी किया जाता है. इमली के सेवन से पेट की बीमारियां दूर रहती हैं.

देश की अन्य खबरें