दाल बढ़ते वजन को कम करने में होते हैं मददगार

कुल्थी की दाल में फाइबर, विटामिन और मिनरल पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. जो वजन कम करने में मददगार साबित होता है.

ऑनलाइन डेस्क :

आज के वक्त में मोटापा हर किसी के लिए एक आम समस्या हो गई है. मोटापा कम करने के लिए हर कोई तरह तरह के उपाय करते हैं. कुछ लोग फैट कम करने के लिए जिम का सहारा भी लेते हैं, तो वहीं कुछ लोग क्रैश या फैड डाइटस फॉलो करते हैं. हालांकि ऐसा करने से भी वजन घटाने में सफलता नहीं मिलती है.

दरअसल, वजन कम करने के लिए सबसे पहले अपनी लाइफस्टाइल बदलने की आवश्यकता होती है. इसके साथ ही उचित मात्रा में उचित डाइट भी लेना उतना ही जरूरी है. एक्सपर्ट मानते हैं कि घर के किचन में मौजूद दालें वजन घटाने में मददगार साबित होती है.

चलिए बताते हैं मोटापा घटाने के लिए कौन सी दालें फायदेमंद हैं.

मूंग दाल-

मूंग दाल को स्पि्लट येलो बीन भी कहा जाता है. इसके साथ कई अन्य व्यंजनों में भी मूंग दाल का इस्तेमाल किया जाता है. इसके दाल में ज्यादा मात्रा में फाइबर और प्रोटीन पाया जाता है. इसका सेवन करने से लंबे वक्त तक भूख नहीं लगती है. जो वजन कम करने में मददगार साबित हो सकती है.

कुल्थी की दाल-

कुल्थी की दाल वजन घटाने में बहुत प्रभावी है. इसके अलावा इस दाल से शरीर को आवश्यक पोषक तत्व भी मिलता है. कुल्थी की दाल आपके लिए प्रोटीन का सबसे अच्छा स्त्रोत है. फाइबर, विटामिन और मिनरल पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. जो वजन कम करने में मददगार साबित होता है.

मसूर दाल-

मसूर दाल में कार्बोहाइड्रेट के साथ ही अधिक फाइबर और कम मात्रा में फैट पाया जाता है. इसके शरीर में आवश्यक विटामिन, प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व प्राप्त होते हैं. 100 ग्राम मसूर की दाल से 352 कैलोरी प्राप्त होती है.

देश की अन्य खबरें