Video- च‍िड़िया की तरह आवाज न‍िकालता है यह शावक

विटास को जब भी अपनी मां का ध्यान खींचना होता है, वो गाना शुरू कर देता है

ऑनलाइन डेस्क :

रूस के एक चिड़ियाघर में इन दिनों एक बाघ अपनी अलहदा अदा की वजह से हीरो बन गया है। विटास नाम यह बाघ अभी आठ महीने का है। यह बाघ अमुर प्रजाति का है, जो दुनिया में सबसे बड़े और तेज-तर्रार होते हैं।

विटास को जब भी अपनी मां का ध्यान खींचना होता है, वो गाना शुरू कर देता है। विटास ऐसी आवाजा निकालता है, जैसे कोई चिड़िया चहचहा रही हो।

सर्बिया के बरनॉल चिड़ियाघर में इस शावक को जब भी अपनी मां का ध्यान खींचना होता है, तो उसकी आवाज एकदम महीन सी निकलती है। कुछ लोग इसके आवाज को चिड़िया के गाने जैसा बताया, तो वहीं कुछ लोगों का कहना है कि विटास का आवाज बंदर की हंसी जैसा समझ में आता है। बता दें कि विटास का वीडियो सोशल मीडिया पर खुब वायरल हो रहा है।



मां को पास बुलाने के ल‍िए करता है ये हरकत

चिड़ियाघर में काम करने वाले लोगों ने बताया कि इस बाघ के कई भाई-बहन हैं। इसलिए यह हमेशा अपनी मां का ध्यान खींचने के लिए चिल्लाता रहता है। विटास तब तक चिल्लाता है, जब तक मां सब काम छोड़कर इसके पास आ न जाए।

खतरे में है ये प्रजाति

अमूर प्रजाति के बाघ दुनिया के सबसे बड़े माने जाते हैं, लेकिन ये प्रजाति खतरे में हैं। पूर्वी रूस में इस प्रजाति के सिर्फ 600 बाघ अपने प्राकृतिक घर में बचे हैं। USSR के खत्म होने के बाद शिकार के कारण इनके अस्तित्व पर संकट पैदा हो गया है।

 

देश की अन्य खबरें