करोड़ों में खेलते हैं ये क्रिकेटर्स, फिर भी करते हैं सरकारी नौकरी

टीम इंडिया के सबसे सफल कप्तान एमएस धोनी बचपन से ही आर्मी में जाना चाहते थे और भारतीय टीम को ऊंचाइयों पर पहुंचाने के बाद धोनी का ये सपना पूरा हुआ

ऑनलाइन डेस्क :

भारत के कई दिग्गज खिलाड़ी क्रिकेट जगत में अपनी छाप छोड़ी है और कई युवा खिलाड़ी इस रेस में कामयाबी पर है. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि, ये स्टार खिलाड़ी क्रिकेट के अलावा एक और जिम्मेदारी भी निभाते हैं. चलिए जानते हैं कि आखिर किस स्टार के पास है कौन-सी जिम्मेदारी.

हरभजन सिंह

टीम इंडिया के सबसे सफल स्पिन गेंदबाजों में हरभजन का नाम सबसे पहले आता है. इस खिलाड़ी ने टेस्ट में 700 से अधिक विकेट लिए हैं और उनको इस योगदान के लिए पंजाब पुलिस में डीएसपी बनाया गया है.

 
युजवेंद्र चहल
 
 
yuzvendra chahal
 

बेहद ही कम समय में युजवेंद्र चहल ने टीम इंडिया में अपनी जगह पक्की कर ली हैं. लिमिटेड ओवर्स में ये स्पिनर टीम इंडिया की पहली पसंद है और अपनी फिरकी के जादू से युजवेंद्र ने इंटरनेशनल क्रिकेट में अपनी अलग पहचान बना ली है. बहुत ही कम लोग जानते हैं कि इसके अलावा चहल 'इनकम टैक्स डिपार्टमेंट' में इंस्पेक्टर के पद पर तैनात हैं.

 
उमेश यादव
 
 
umesh yadav

 

गेंदबाजी में अपनी स्पीड के चलते उमेश यादव ने टीम इंडिया को कई बार जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई है. हालांकि बचपन से ही ये स्टार पेसर पुलिस और आर्मी में नौकरी करना चाहते थे, लेकिन ऐसा हुआ नहीं. उनका ये सपना 2017 आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी से पहले पूरा हुआ और क्रिकेट में अपने योगदान के लिए उन्हें भारतीय रिजर्व बैंक में असिस्टेंट मैनेजर का पद दिया गया.

सचिन तेंदुलकर
 
 
sachin tendulkar

 

 

भारतीय टीम के सबसे आदर्श क्रिकेटरों में से, सबसे पहले सचिन तेंदुलकर का नाम आता है. सचिन को उनकी सफलता के लिए इंडियन एयरफोर्स की तरह से सम्मानित किया गया था और साथ ही 2010 में सचिन को इंडियन एयर फ़ोर्स का ग्रुप कैप्टन बनाया गया था.

 

एमएस धोनी

MS Dhoni

 

 

टीम इंडिया के सबसे सफल कप्तान एमएस धोनी बचपन से ही आर्मी में जाना चाहते थे और भारतीय टीम को ऊंचाइयों पर पहुंचाने के बाद धोनी का ये सपना पूरा हुआ. 2015 में धोनी को भारतीय सेना के लेफ्टिनेंट कर्नल के रूप में नियुक्त किया गया. माही अक्सर अपने खाली समय में भारतीय सेना के नौजवानों के साथ वक्त बिताते हैं.

देश की अन्य खबरें